Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गलियों का ड्रेनेज सिस्टम जाम, भूगर्भ नाले से संपर्क नहीं

वार्ड 31 के कई कालोनियों में कई गलियां संकीर्ण हैं। ऐसे में नाले की सफाई मशीन से संभव नहीं हो पा रही है। इस कारण ड्रेनेज सिस्टम जाम है और भूगर्भ नाले में घरों को पानी नहीं जा रहा है। लोगों को चिंता सता रही है कि बारिश के मौसम में नाला ओवरफ्लो होकर गंदा पानी घरों में न घुसने लगे।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 20 May 2022 02:21 AM (IST)
Hero Image
गलियों का ड्रेनेज सिस्टम जाम, भूगर्भ नाले से संपर्क नहीं

पटना । वार्ड 31 के कई कालोनियों में कई गलियां संकीर्ण हैं। ऐसे में नाले की सफाई मशीन से संभव नहीं हो पा रही है। इस कारण ड्रेनेज सिस्टम जाम है और भूगर्भ नाले में घरों को पानी नहीं जा रहा है। लोगों को चिंता सता रही है कि बारिश के मौसम में नाला ओवरफ्लो होकर गंदा पानी घरों में न घुसने लगे। ज्यादातर घरों में शौचालय की टंकी नहीं है। सिल्ट के कारण नाला जाम है। नगर निगम को इस क्षेत्र के नाले की सफाई कराने में पसीने छूट रहे हैं।

पश्चिम इंदिरा नगर के लोग भूगर्भ नाले के निर्माण से खुश हैं। यहां बाक्स नाला था। काफी ऊंचा बनने के कारण इससे पानी की निकासी नहीं हो पाती थी। पुरानी बस्ती और गलियों के कारण नाले की सफाई पर सवाल उठ रहे हैं। गलियों में जगह-जगह कचरे बिखरे हैं। इस कारण आने-जाने वाले परेशान हैं। डोर टू डोर कचरा उठाव के बाद भी कचरे बिखरे रहने से लोगों में गुस्सा है।

---------

30 प्रतिशत नाले की भी नहीं

हुई है सफाई : वार्ड पार्षद

वार्ड पार्षद रानी कुमारी ने बताया कि हमारे वार्ड में 30 प्रतिशत नाले की भी सफाई नहीं हुई है। गलियों के नाले को साफ कराना होगा। समय पर नाले की उड़ाही नहीं होने पर जलजमाव होने की आशंका है। रात्रि पाली में सफाई के लिए कर्मियों के रखे जाने के कारण वार्ड की सफाई व्यवस्था बाधित हो गई है। नाले की उड़ाही और सफाई व्यवस्था की जांच कराने के लिए महापौर सीता साहू और नगर आयुक्त अनिमेश कुमार पराशर को पत्र लिखा गया है। भूगर्भ नाले के निर्माण के कारण जलजमाव की संभावना नहीं है, लेकिन मोहल्ले के पानी मुख्य नालों तक नहीं पहुंच पाएंगे।

------------

जलापूर्ति की व्यवस्था नहीं

पेयजल संकट से लोग परेशान हैं। इस मोहल्ले में जलापूर्ति की व्यवस्था ध्वस्त हो गई। जलापूर्ति पाइप जर्जर होने से घरों में पानी नहीं आ पाता है।

----------

वार्ड में ये कालोनियां

पोस्टलपार्क, सब्जीमंडी, नवरतनपुर, पश्चिम इंदिरा नगर, रामनगर, अशोक नगर रोड एक आठ, चांदमारी रोड चौराहा, आजाद नगर।

----------

-घर से पानी नहीं निकल रहा है। नाला जाम है। वार्ड पार्षद से कई बार शिकायत कर चुके हैं। घर में जलापूर्ति की भी व्यवस्था नहीं है।

निरंजन कुमार, पोस्टलपार्क

----------

- नाला जाम रहता है। सफाई व्यवस्था बदहाल है। जलापूर्ति नहीं है। नागरिक सुविधाएं नहीं के बराबर है। जलनिकासी की बेहतर व्यवस्था रहनी चाहिए।

महेंद्र शर्मा, नवरतनपुर

--------

- भूगर्भ नाला बनने से राहत मिलेगी। बाक्स नाला से बाहरी पानी आ जाता था। मोहल्ले का पानी नहीं निकल पा रहा था। इस वर्ष राहत मिलने की संभावनाएं हैं।

-पिटू गुप्ता, इंदिरा नगर

-------

सड़क कई माह से टूटी हुई है। इस कारण काफी परेशानी होती है। नाले के निर्माण के बाद री-स्टोर नहीं हो पाया है। इसके तरफ किसी का ध्यान नहीं है। हमेशा दुर्घटनाएं होती हैं।

रंजीत कुमार, पोस्टल पार्क

---------

कचरा मुख्य समस्या है। जहां-तहां कचरा फेंकने पर रोक नहीं लग रही है। इस कारण हमलोग परेशान रहते हैं। जलजमाव से राहत मिली है।

विकास कुमार, अशोक नगर