Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Durga Puja 2024: पटना में इस जगह 'वेटिकन सिटी' की तर्ज पर बना पंडाल, देखने के लिए लगी लोगों की लंबी कतार

Patna News पटना के हाजीगंज के गबड़ा पर मोहल्ला में वेटिकन सिटी की तर्ज पर बना पंडाल दुर्गा पूजा के दौरान आकर्षण का केंद्र बनेगा। पंडाल का डिजाइन छात्रों ने तैयार किया है और स्थानीय कलाकार इसका निर्माण कर रहे हैं। पंडाल में मां दुर्गा की 12 फीट ऊंची प्रतिमा और अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमाएं होंगी। आकर्षक लाइटिंग भी होगी। महाअष्टमी पर विशेष आयोजन और भोग लगाया जाएगा।

By anil kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 08 Oct 2024 03:49 PM (IST)
Hero Image
पटना के हाजीगंज में 'वेटिकन सिटी' की तर्ज पर बना पंडाल (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना सिटी। Patna News: पटना सिटी के चौक थाना क्षेत्र के हाजीगंज के गबड़ा पर मोहल्ला में वेटिकन सिटी की तर्ज पर बना पंडाल होगा दुर्गा पूजा के दौरान आकर्षण का केंद्र बनेगा। पंडाल का डिजाइन नौवीं व दसवीं के छात्रों में आनंद, आर्यन व गौरीशंकर ने तैयार किया है। समिति के अध्यक्ष चुनचुन कुमार ने सोमवार को बताया कि पूजा पंडाल को अंतिम रूप देने में स्थानीय कलाकार जुटे हैं।

पंडाल की लंबाई 50 फीट व चौड़ाई 40 फीट होगी। स्थानीय कलाकार थर्मोकोल, प्लाई व कपड़े से 2000 वर्गफीट में पंडाल का निर्माण कर रहे हैं। पंडाल के अंदर आकर्षक लाइटिंग लगाई जा रही है। पंडाल में लगभग सौ भक्त बैठकर मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करेंगे।

अध्यक्ष की माने तो गबड़ा पर लगातार 26 वर्षों से मां दुर्गा की प्रतिमा की पूजा जारी है। प्रतिमा का निर्माण गायघाट के सुनील पंडित व सहयोगी कर रहे हैं। पंडाल में 12 फीट ऊंची मां दुर्गा की प्रतिमा राक्षस महिषासुर का वध करते दिखेगी। पंडाल के अंदर मां दुर्गा, लक्ष्मी, सरस्वती, गणेश, कार्तिकेय की प्रतिमाएं रहेगी। प्रतिमाओं की सज्जा व सजावट के लिए कोलकाता से फूल व सामान मंगाया गया है।

पंडाल में सेल्फी कार्नर भी रहेगा। समिति के आयोजक दिनेश यादव ने बताया कि इसबार आपसी सहयोग से जमा लगभग दस लाख खर्च होगा। पंडाल से लेकर अशोक राजपथ तक लाइटिंग होगी। अशोक राजपथ मोड़ के समीप एलइडी डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे। महाअष्टमी को मां दुर्गा की आरती के बाद 56 प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा। महाअष्टमी की रात में स्थानीय महिलाएं घरों से ज्योति लेकर आएगी और सामूहिक रूप से आरती की जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें