Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Durga Pooja 2023: बिहार में दुर्गा पूजा पर 15, 559 प्रतिमाएं स्थापित, 33 कंपनी बी-सैप तैनात; हो रही सख्‍त निगरानी

Bihar Durga Pooja Security दुर्गा पूजा पर पूरे राज्य में करीब 15 हजार 559 प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं। इनमें सर्वाधिक 1378 प्रतिमाएं पटना जबकि 1029 प्रतिमाएं छपरा में स्थापित की गई हैं। अन्य जिलों में एक हजार से कम प्रतिमाओं के स्थापना किए जाने की सूचना है। पुलिस मुख्यालय के स्तर से पूजा पर अतिरिक्त बलों की तैनाती कर दी गई है जिसकी लगातार निगरानी की जा रही है।

By Edited By: Prateek JainUpdated: Fri, 20 Oct 2023 11:50 PM (IST)
Hero Image
Durga Pooja 2023: बिहार में दुर्गा पूजा पर 15, 559 प्रतिमाएं स्थापित, 33 कंपनी बी-सैप तैनात; हो रही सख्‍त निगरानी। (सांकेतिक तस्‍वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। इस बार दुर्गापूजा पर पूरे राज्य में करीब 15 हजार 559 प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं। इनमें सर्वाधिक 1378 प्रतिमाएं पटना जबकि 1,029 प्रतिमाएं छपरा में स्थापित की गई हैं। अन्य जिलों में एक हजार से कम प्रतिमाओं के स्थापना किए जाने की सूचना है।

पुलिस मुख्यालय के स्तर से पूजा पर अतिरिक्त बलों की तैनाती कर दी गई है, जिसकी लगातार निगरानी की जा रही है। अपर पुलिस महानिदेशक, मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता में इसकी जानकारी दी।

एडीजी ने बताया कि दुर्गापूजा पर सुरक्षा को लेकर राज्य भर में 33 कंपनी बिहार विशेष सशस्त्र (बी-सैप) की तैनाती की गई है। इसके अलावा लगभग 13 हजार सिपाही एवं प्रशिक्षु सिपाही और साढ़े चार हजार गृहरक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

इन अतिरिक्त बलों की तैनाती 16 अक्टूबर से ही कर दी गई है, जो 28 अक्टूबर तक रहेगी। प्रतिमाओं के विसर्जन के लाइसेंस अनिवार्य किया गया है। इस दौरान असामाजिक एवं अराजक तत्वों को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

पटना में सात कंपनी और दो हजार सिपाही तैनात

एडीजी मुख्यालय ने बताया कि पटना जिले में सबसे अधिक सात कंपनी बी-सैप की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावा लगभग दो हजार सिपाही एवं 1200 गृहरक्षक लगाए गए हैं। अन्य जिलों में 26 कंपनी बी-सैप, लगभग 11 हजार सिपाही और 3300 गृहरक्षकों को तैनात किया गया है।

सीसीटीवी से भीड़ की निगरानी, नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ी

पुलिस मुख्यालय के अनुसार, सभी जिलों को संवेदनशील स्थानों पर विशेष चौकसी बरतने, 24 घंटे पेट्रोलिंग करने का निर्देश दिया गया है।

भारत-नेपाल सीमा तथा उत्तरप्रदेश, झारखंड, बंगाल जैसे पड़ोसी राज्यों की सीमाओं पर भी विशेष निगरानी रखी जा रही है। सीसीटीवी के द्वारा भीड़ वाले स्थानों की निगरानी रखी जा रही है। सादे परिधान में भी पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।

कमांड सेंटर में एसपी संभालेंगे कमान

एडीजी गंगवार ने बताया कि दुर्गापूजा के दौरान मुख्यालय स्तर पर स्टेट पुलिस कमांड सेंटर का भी गठन किया गया है। यह कमांड सेंटर 23 से 28 अक्टूबर तक कार्यरत रहेगा।

तीन पालियों में 24 घंटे विशेष कमांड सेंटर में तीन एसपी, एक अपर पुलिस अधीक्षक तथा सात डीएसपी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

इसमें विशेष शाखा, आर्थिक अपराध इकाई, विधि-व्यवस्था आदि के एक-एक इंस्पेक्टर या दारोगा भी प्रत्येक पाली में प्रतिनियुक्ति रहेंगे। इंटरनेट मीडिया की भी 24 घंटे निगरानी की जाएगी।

यह भी पढ़ें - Bihar Police Promotion: पुलिस अफसरों को बढ़े हुए वेतनमान के साथ मिलेगा उच्चतर प्रभार, ADG ने दी जानकारी

यह भी पढ़ें - 'तीसरी बार फेल होने पर शिक्षक को बर्खास्त करना नहीं मंजूर', बिहार विशिष्ट अध्यापक नियमावली में बदलाव के लिए आए एक लाख सुझाव