Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Durga Puja 2022: पटना के पूजा पंडालों में जाने वालों को दिलाया जाएगा संकल्‍प, होगी खास व्‍यवस्‍था

Durga Puja 2022 पटना में दुर्गा पूजा पंडालों का निर्माण तेजी से चल रहा है। पंडाल में नगर निगम की ओर से स्‍वच्‍छता दीप जलाया जाएगा। साथ ही दर्शन के लिए आने वाले लोगों को स्‍वच्‍छता का संकल्‍प भी दिलाया जाएगा।

By Vyas ChandraEdited By: Updated: Wed, 21 Sep 2022 08:59 AM (IST)
Hero Image
दुर्गा पूजा पंडालों में जलेगा स्‍वच्‍छता दीप। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना,  जागरण संवाददाता। Durga Puja 2022: कोरोना का ग्रहण छंटने के बाद इस वर्ष दुर्गा पूजा मनाए जाने की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। भव्‍य पंडाल और प्रतिमाएं बनाने का काम चल रहा है। दुर्गा पूजा पंडाल इस वर्ष स्वच्छता का भी संदेश देंगे। पंडालों में स्वच्छता दीप प्रज्वलित होंगे तथा शहरवासियों से स्वच्छता के लिए संकल्प दिलाए जाएंगे। पटना नगर निगम के आयुक्त अनिमेश कुमार पराशर ने मंगलवार हुई बैठक में सभी पूजा पंडालों में एक स्वच्छता कार्नर का निर्माण करने तथा स्वच्छता कलश रखकर वेस्ट को कंपोस्ट करते दिखाने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

नगर आयुक्त ने स्पष्ट कहा कि दुर्गा पूजा में नागरिकों अको जागरूक करना आसान है। दुर्गा पूजा के दौरान स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के बारे में पटनावासियों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। दुर्गा पूजा के दौरान लोग मेला घूमने और प्रतिमाओं व पंडाल को देखने के साथ स्वच्छता के बारे में जागरूक होंगे। 

विसर्जन के लिए ईको फ्रेंडली तरीका 

पटना नगर निगम गाड़ियों की ब्रांडिंग कर अलग से पूजा के दौरान निकले कचरे का कलेक्शन और निष्पादन करेगा। इसके साथ ही ईको फ्रेंडली पंडाल, प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने एवं पूजा पंडालों में विशेष सफाई व्यवस्था, सेल्फी कार्नर के साथ इस बार विसर्जन के लिए भी ईको फ्रेंडली सिस्टम अपनाने के लिए सभी अंचलों को निर्देश दिया गया है।

इंदौर की एजेंसी ने दी जानकारी 

बैठक के दौरान इंदौर की एजेंसी ने पूजा पंडालों में विशेष जागरूकता अभियान के लिए प्रेजेंटेशन के माध्यम से कई महत्वपूर्ण जानकारी दी। नगर आयुक्त ने सभी कार्यपालक पदाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया कि उनके अंचल के पूजा पंडालों में विशेष सफाई व्यवस्था एवं स्वच्छता संदेश के लिए पूजा समितियों के साथ बैठक करें। तैयारियां सुनिश्चित करवाएं। बैठक में अपर नगर आयुक्त शीला इरानी सहित सभी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी एवं पटना नगर निगम की टीम उपस्थित थी।