Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Durga Puja: डीजे बजाने पर FIR और नृत्य की मनाही, बिना लाइसेंस के मूर्ति बैठाने पर भी रोक; क्या है आपकी तैयारी?

Bihar Durga Puja 2023 दुर्गा पूजा को लेकर तैयारियां शुरू हो गईं हैं। इसी सिलसिले में बिहार के विभिन्न जिलों में शांति समिति की बैठक की गई। इस दौरान पटना में बिना लाइसेंस डीजे बजाने वालों के खिलाफ प्राथमिकी की बात सामने आई। वहीं खिजरसराय की बैठक में तय हुआ कि पूजा में डीजे डांस प्रोग्राम पर पाबंदी रहेगी।

By Jagran NewsEdited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 10 Oct 2023 01:19 PM (IST)
Hero Image
Durga Puja: डीजे बजाने पर FIR और नृत्य की मनाही, बिना लाइसेंस के मूर्ति बैठाने पर भी रोक

जागरण संवाददाता, पटना/खिजरसराय/अतरी। राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों का पूजा समिति दुर्गा पूजा में अनुपालन करें। पूजा समितियों के लिए पंडाल बनाने, जुलूस निकालने व लाउडस्पीकर बजाने का लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा। दुर्गा पूजा के दौरान डीजे बजाने वालों के खिलाफ प्राथमिकी होगी।

ये बातें सोमवार को अगमकुआं थाना परिसर में हुई शांति समिति की बैठक में थानाध्यक्ष सुधीर कुमार ने कही। थानाध्यक्ष ने सदस्यों से विधि व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करने की अपील की।

बैठक में नागरिक सुरक्षा कोर के चीफ वॉर्डेन श्याम नाथ सिंह, पार्षद प्रतिनिधि सनोज कुमार, जवाहर सिंह, राजकिशोर सिंह, मुन्ना सिंह समेत अन्य ने पूजन स्थल के समीप तथा आसपास के क्षेत्र में पुलिस गश्ती बढ़ाने की मांग की।

नृत्य कराने के लिए ले आज्ञा

उधर, खिजरसराय थाना परिसर में शांति समिति बैठक की अध्यक्षता थानाध्यक्ष फहीम आजाद खान ने की। इस मौके पर बीडीओ कुमारी सुमन, सीओ ममता उपस्थित रही। थाना अध्यक्ष ने कहा कि किसी तरह की अप्रिय स्थिति होने पर अविलंब इसकी सूचना थाने को दें।

बैठक में आए जनप्रतिनिधि और स्थानीय ग्रामीणों ने थानाध्यक्ष को विश्वास दिलाया कि यहां पर शांतिपूर्ण ढंग से पर्व मनेगा। दुर्गा पूजा के लाइसेंस के लिए 20 व्यक्तियों का नाम, आधार कार्ड, मूर्ति विसर्जन जाने का रूट चार्ट अंकित किया जाएगा। शांति समिति के बैठक में तय हुआ कि पूजा में डीजे, डांस प्रोग्राम पर पाबंदी रहेगी।

बिना लाइसेंस के कोई मूर्ति नहीं बैठा सकता

अतरी थाना परिसर में सोमवार को दुर्गा पूजा को लेकर शांति समिति की बैठक अतरी थाना अध्यक्ष के नेतृत्व में की गई। मोहड़ा बीडीओ मुकेश कुमार यादव मोहड़ा सीओ सुनील कुमार अतरी सीओ मिठू प्रसाद ने शांति समिति के बैठक में उपस्थिति ग्रामीणों से शांति पूर्वक त्योहार मनाने की अपील की।

थाना अध्यक्ष ने कहा की बिना लाइसेंस के कोई मूर्ति नहीं बैठा सकता है। उनके विरुद्ध करवाई की जाएगी। नृत्य कार्यक्रम के लिए एसडीओ से परमिशन लेनी पड़ेगी। बिना परमिशन के अगर नृत्य कार्यक्रम करेंगे तो उनके विरुद्ध प्राथमिकी की जाएगी। पंडाल में सीसीटीवी कैमरा लगाना है।

बताया कि पूजा पंडाल महिला व पुरुषों के लिए अलग-अलग वैरिकेटिंग होना चाहिए। नृत्य कार्यक्रम पर रोक को लेकर कई जनप्रतिनिधियों ने नाराजगी जताई। कहा नृत्य नहीं होगा तो लोग मेला घूमने ही नहीं आयेंगे। नृत्य कार्यक्रम कई वर्षों से होते आ रहा है।

राजद नेता मनीष कुमार ने कहा कि इस बैठक में पीएचईडी विभाग और बिजली विभाग के अधिकारी को आना चाहिए था। पेयजल की समस्या के लिए मेले में टैंकर की व्यवस्था होनी चाहिए ताकि मेला घूमने आए लोगों को पेयजल की समस्या न हो। इस मौके पर मुखिया नरेश पंडित, पंकज कुमार, कारू यादव, मनीष कुमार व अन्य मौजूद थे।

 ये भी पढ़ें -

ये जनाब हुए बेरोजगार, तो साइबर क्राइम को बना लिया रोजगार; 15-20 हजार कमाने वालों ने कर डाली लाखों की ठगी

Muzaffarpur News: टॉप 10 अपराधियों में शामिल सुमित गिरफ्तार, 11 कांडो को दे चुका अंजाम