Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Durga Puja 2023: पटना का बाजार गुलजार, दुर्गा पूजा पर 800 करोड़ तक के कारोबार की उम्मीद

Durga Puja 2023 इस बार दुर्गा पूजा पर पटना के व्यवसायियों की खूब आमदनी होने वाली है। दरअसल पूजा के दौरान 750 से 800 करोड़ रुपये तक का कारोबार होने की उम्मीद जताई गई है। कपड़ा करोबारियों के अनुसार इस बार डेढ़ सौ से दो सौ करोड़ का कपड़ा कारोबार होने की उम्मीद है। इसके साथ ही अन्य सामानों पर भी बढिया आमदनी की संभावना है।

By Jagran NewsEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 21 Oct 2023 09:32 AM (IST)
Hero Image
Durga Puja 2023: पटना का बाजार गुलजार, दुर्गा पूजा पर 800 करोड़ तक के कारोबार की उम्मीद

जागरण संवाददात, पटना। दुर्गा पूजा के दौरान पटना का बाजार गुलजार होते दिख रहा है। उम्मीद है कि पूजा के दौरान 750 से 800 करोड़ रुपये तक का कारोबार होगा। बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, पटनावासी नवरात्र में करीब 100 करोड़ के फल, पूजा और फलाहार सामग्री की खरीद करेंगे।

पटना फ्रूट एवं वेजिटेबल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष शशि कांत प्रसाद ने बताया कि व्रत को लेकर कारोबार बढ़ा है। कपड़ा करोबारी रंजीत सिंह के अनुसार, डेढ़ सौ से दो सौ करोड़ के कपड़ा से कारोबार की उम्मीद है।

इस वर्ष बेहतर कारोबार होने की उम्मीद

बर्तन, डाइफ्रूट सहित अन्य सभी पूजा उपयोगी चीजों का कारोबार इस वर्ष बेहतर होने की उम्मीद है। आभूषण कारोबारी मोहित खेमका, उमेश टेकरीवाल ने बताया कि इस सेगमेंट में बेहतर कारोबार होने का अनुमान है। पूजन व अन्य आवश्यक सामग्री का भी लगभग 40-50 करोड़ के कारोबार होने की उम्मीद जताई गई है।

विसर्जन से पहले व बाद में होगी जल की जांच

बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने मूर्ति विसर्जन से पूर्व, विसर्जन के दौरान एवं उसके बाद जल की गुणवत्ता की जांच कराने का निर्णय लिया है। अभियान के दौरान पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया, दरभंगा एवं पूर्णिया जिले में नमूनों की जांच की जाएगी।

बोर्ड की ओर से पटना में गंगा के पीपापुल, दीघा घाट, कुर्जीघाट, भद्रघाट, लॉ कॉलेज घाट एवं कंगन घाट पर जल के नमूनों की जांच की जाएगी। बोर्ड की ओर से 24 अक्टूबर से लेकर दो नवंबर तक जल के नमूनों की जांच करने का निर्णय लिया गया है।

प्रदूषण बोर्ड 21 से 23 अक्टूबर तक राजधानी में ध्वनि की तीव्रता की जांच कराएगा। जांच का समय शाम चार बजे से मध्य रात्रि 12 बजे तक होगा। इसके अलावा 30 अक्टूबर को भी ध्वनि की जांच की जाएगी।

ये भी पढ़ें -

Bihar Weather: अगले कुछ दिनों में दिन और रात के तापमान में आएगी गिरावट, महसूस होगी ठंड

खून में सन गया प्यार, बेटी के बर्थडे पर ली मां की जान... पिता ने ही की हत्या; पत्नी के सिपाही बनने से था नाखुश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर