Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पटना के गांधी मैदान में जलेगा 70 फुट का रावण, गांधी मैदान पर 91 कैमरों की होगी नजर; सीएम नीतीश करेंगे कार्यक्रम का उद्घाटन

गांधी मैदान में दशहरा पर होने वाले रावण वध के दौरान भीड़ नियंत्रण विधि-व्यवस्था सुचारू यातायात पर प्रशासन की खास नजर है। बताया जा रहा है कि 24 अक्टूबर को रावण वध का कार्यक्रम रखा गया है। सीएम नीतीश कुमार इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। ऐसे में गेटों से सुरक्षा जांच कर आमजन का प्रवेश होगा। इसके अलावा तीन क्यूआरटी भी तैनात रहेगी।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Mon, 23 Oct 2023 10:08 AM (IST)
Hero Image
गांधी मैदान में दशहरा पर होने वाले रावण वध

जागरण संवाददाता, पटना। पटना के गांधी मैदान में 70 फुट का रावण जलेगा। बताया जा रहा है कि पुतला जलाने में 1000 पटाखों का इस्तेमाल होगा। 24 अक्टूबर को रावण वध का कार्यक्रम है। वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। 

ऐसे में गांधी मैदान में दशहरा पर होने वाले रावण वध के दौरान भीड़ नियंत्रण, विधि-व्यवस्था, सुचारू यातायात पर प्रशासन की खास नजर है। प्रवेश और निकास द्वार पूरी तरह अवरोधमुक्त एवं सुगम रखा जाएगा। बाइकर्स गैंग की शामत रहेगी।

तैयारियों का जायजा लेने के बाद डीएम डा. चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी राजीव मिश्रा ने रविवार को गांधी मैदान में ही अधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग कर इस आशय का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि रावण वध देखने के लिए काफी भीड़ उमड़ेगी इसलिए सुरक्षा एवं भीड़ प्रबंधन की उत्कृष्ट व्यवस्था जरूरी है।

गांधी मैदान एवं आसपास 49 विभिन्न स्थानों पर 88 दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिला नियंत्रण कक्ष में आठ तथा गांधी मैदान नियंत्रण कक्ष में छह दंडाधिकारियों को सुरक्षित रखा गया है। तीन क्यूआरटी भी तैनात रहेगी।

गांधी मैदान में रावण वध समारोह की तैयारी पूरी

दशहरा कमेटी द्वारा गांधी मैदान में आयोिजत रावण वध समारोह की तैयारी पूरी कर ली गई है। इस संबंध में रविवार को गांधी मैदान में आयोिजत संवाददाता सम्मेलन में कमेटी के चेयरमैन कमल नोपानी एवं अध्यक्ष अरुण कुमार ने कहा कि 24 अक्टूबर को गांधी मैदान में शाम पांच बजे रावण वध समारोह होगा।

इस मौके पर प्रवक्ता एमपी जैन एवं सुरेश झुनझुनवाला ने बताया कि रावण, मेघनाद एवं कुंभकरण के पुतलों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। गांधी मैदान में समारोह के उद्घाटनकर्ता राज्यपाल राजेन्द्र िवश्वनाथ आर्लेकर होंगे। मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार होंगे। गांधी मैदान में आधे घंटे तक आतिशबाजी की जाएगी।

70 एंबुलेंस के साथ तैनात रहेगी मेडिकल टीम

दुर्गा पूजा व विसर्जन को लेकर पूरे अस्पतालों को आपातकालीन व्यवस्था को लेकर अलर्ट किया गया है। सिविल सर्जन की ओर से अपने नियंत्रणाधीन सभी पीएचसी, अनुमंडलीय अस्पताल, रेफरल अस्पताल के अतिरिक्त न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल, जीजीएस अस्पताल एवं एलएनजेपी अस्पताल को तैयार रहने के लिए निर्देशित किया गया है।

निजी अस्पतालों को भी इमरजेंसी घटना को लेकर अलर्ट किया गया है। राजधानी में 70 एंबुलेंस आपातकालिन व्यवस्था को लेकर पूरी मेडिकल टीम के साथ तैनात रहेगी।

यह भी पढ़ें- Durga Puja 2023: महानवमी आज, हवन को मंदिरों व पंडालों में उमड़ी भीड़; जान लें कन्या पूजन का विशेष महत्व

यह भी पढ़ें- रेल पर सवार होकर बिहार तक पहुंची दुर्गा पूजा की परंपरा, ऐसे हुई शुरूआत