Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Durga Puja 2023: दशहरा पर बिहार में बदला ट्रैफिक नियम, जानें कहां और कौन से रूट पर नहीं जा पाएंगी गाड़ियां

दशहरा और रावण दहन को लेकर बिहार भर के ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया है। अगर पटना की बात करें तो आज एक बजे के बाद गांधी मैदान की तरफ वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। इसके अलावा गया शहर में डोभी के तरफ से बड़ी वाहन का प्रवेश सुबह 06.00 बजे से रात्रि अगले दिन सुबह 03.00 बजे तक प्रतिबंधित रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Tue, 24 Oct 2023 09:44 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण टीम, पटना/गया/बक्सर। दुर्गा पूजा और रावण दहन को लेकर ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया है। आज दशहरा के दिन गांधी मैदान में होने वाले रावण वध के दौरान भीड़ नियंत्रण, विधि-व्यवस्था, सुचारू यातायात पर प्रशासन की खास नजर है। प्रवेश और निकास द्वार पूरी तरह अवरोधमुक्त एवं सुगम रखा जाएगा। बाइकर्स गैंग की शामत रहेगी।

दशहरा के दिन एक बजे के बाद गांधी मैदान की तरफ वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। लोग रावण वध देखने गांधी मैदान पैदल आएंगे। आम जनता का प्रवेश गेट नंबर चार, पांच, छह, सात, आठ, 10 एवं 12 नंबर से होगा। निकास के समय सभी गेट खोल दिए जाएंगे।

दुर्गा पूजा को लेकर बदला ट्रैफिक प्लान

गया में भी दुर्गा पूजा के अवसर पर गांवों से काफी संख्या में श्रद्धालुओं के गया शहर में मेला देखने की संभावना है। आम दर्शकों को दुर्गा पूजा मेला में घूमने एवं दुर्गा माता के दर्शन करने में कोई कठिनाई नहीं हो, इस हेतु ट्रैफिक प्लान में परिवर्तन किया गया है। जो 21 से 24 अक्टूबर तक प्रभावी रहेगा। 

गया का ट्रैफिक प्लान

  • गया शहर में डोभी के तरफ से बड़ी वाहन का प्रवेश सुबह 06.00 बजे से रात्रि अगले दिन सुबह 03.00 बजे तक प्रतिबंधित रहेगा।
  • सिकड़िया मोड़ से किसी भी प्रकार का बड़ी वाहन का प्रवेश गया शहर में सुबह 06.00 बजे से रात्रि अगले दिन सुबह 03.00 बजे तक प्रतिबंधित रहेगा।
  • समाहरणालय गोलंबर से दिन में 13.00 बजे के बाद से अगले दिन 03.00 बजे सुबह तक चार पहिया वाहन एवं टेम्पु का प्रवेश केदार मार्केट, जीबी रोड एवं रमना रोड में प्रतिबंधित रहेगा।
  • पीरमंसूर चौक से भी दिन में 13.00 बजे के बाद से अगले दिन 3.00 बजे सुबह तक चार पहिया वाहन एवं टेंपो का प्रवेश केदार मार्केट, जीबी रोड एवं रमना रोड में प्रतिबंधित रहेगा।
  • किरानी घाट से दुखहरणी मंदिर एवं रमना रोड की तरफ दिन में 13.00 बजे के बाद से अगले दिन 03.00 बजे सुबह तक चार पहिया वाहन एवं टेम्पु का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
  • रामशिला मोड़ से ट्रक एवं पिकअप भान का प्रवेश गया शहर में दिन में 13.00 बजे के बाद से अगले दिन 03.00 बजे सुबह तक प्रतिबंधित रहेगा।
  • मुफस्सिल मोड़ से किरानी घाट के तरफ बड़ी वाहन का प्रवेश सुबह 06.00 बजे से रात्रि अगले दिन सुबह 03:00 बजे तक प्रतिबंधित रहेगा।

बक्सर का ट्रैफिक प्लान

बक्सर में दुर्गापूजा को लेकर शहर में विजयादशमी तक सुबह 10 से रात्रि दो बजे तक बड़े वाहनों का परिचालन बंद रहेगा। हालांकि आपात सेवा वाले गाड़ियों का परिचालन होगा। इन वाहनों को नगर के बाहरी इलाके में दानी कुटिया के पास रोका जाएगा।

जिला प्रशासन से जारी पत्र में कहा गया है कि मठिया मोड़ से चरित्रवन होते हुए नाथ बाबा मंदिर तक सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन बंद रहेगा। हालांकि दो पहिया वाहनों पर आवागमन किया जा सकता है। ज्योति चौक से थाना चौक, थाना चौक से रामरेखा घाट, माखनभोग व खलासी मुहल्ला की ओर सभी प्रकार के वाहनों पर रोक है।

गोलंबर से बाईपास होते हुए सिंडिकेट, ज्योति चौक, आंबेडकर चौक एवं रेलवे स्टेशन की ओर ट्रक एवं अन्य मालवाहक वाहन का परिचालन बंद रहेगा। ई रिक्शा का निर्धारित रूट गोलंबर से बाईपास सिंडिकेट होते हुए ज्योति चौक, आंबेडकर चौक, रेलवे स्टेशन तक आवागमन शाम चार बजे तक करेंगे।

वहीं, ठोरा पुल से सदर अस्पताल होते हुए मठिया मोड़ तथा मठिया मोड़ से नाथ बाबा पुल से नहर वाले रास्ते से ज्योति चौक तक आवागमन कर सकेंगे।

इसके अतिरिक्त सभी रूटों पर ई रिक्शा का परिचालन बंद रहेगा। आवश्यक सेवा के तहत सभी प्रकार के इमरजेंसी वाहन, एंबुलेंस, सरकारी वाहन, शव वाहन के परिचालन पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है।

सिवान का ट्रैफिक प्लान

दुर्गा पूजा के अवसर पर श्रद्धालुओं व जनहित के सुरक्षा को ध्यान में रखते तथा सुगम व सुचारू व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन द्वारा यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है।

यातायात व्यवस्था को ले जारी आदेश में बताया गया है कि भारी वाहनों के सुबह नौ बजे से रात्रि दो बजे तक शहर के चारों दिशाओं में प्रवेश द्वार पर ही रोक दिया जाएगा।

इसको लेकर शहर के दारोगा प्रसाद राय महाविद्यालय मोड़ स्थित बाइपास रोड से प्रवेश पर रोक लगाई गई है। वहीं आंदर ढाला ओवरब्रिज से डीएवी मोड़, स्टेशन मोड़ से बबुनिया रोड, चमड़ा मंडी रोड से चिकटोली मोड़, तरवारा मोड़ से शहर व फतेहपुर बाइपास मोड़ से शहर एवं पुलिस लाइन से गोपालगंज मोड़ की ओर प्रवेश वर्जित रहेगा।

शहर के बाहर से ही वाहनों को दूसरे मार्ग के लिए मोड़ दिया जाएगा। यहीं नहीं दोपहर तीन बजे से रात्रि एक बजे तक चार पहिया, आटो, ई-रिक्शा आदि के परिचालन पर पाबंदी रहेगी। वहीं ऐंबुलेंस, मरीज वाहन, फायर ब्रिगेड वाहन, वीवीआईपी वाहन व मीडिया प्रतिनिधियों के दोपहिया वाहनों को छूट दी गई है।

सदर एसडीओ सुनील कुमार ने बताया कि सभी प्रकार के बड़े वाहन एवं व्यवसायिक वाहन यथा बस, ट्रक, हाइवा, ट्रैक्टर, 407 आदि का शहर में प्रवेश निषेध रहेगा। बड़े व व्यवसायिक वाहनों का रुट हरदिया मोड़, सराय ओपी थाना बाइपास रोड से स्टेशन रोड होते हुए रेनुआ बाइपास रोड से मैरवा रोड की तरफ प्रस्थान करेंगे।

इसी तरह मैरवा की ओर से आने वाले बड़े व व्यवसायिक वाहन उपयुक्त अवधि में गोपालगंज मोड़ से छोटपुर होते हुए छपरा व गोपालगंज की ओर प्रस्थान करेंगे। सदर अस्पताल के पास बड़हरिया बस स्टैंड से बसों का परिचालन प्रतिबंधित किया गया है।

इसी तरह फतेहपुर बाइपास से बड़े वाहन यथा बस, ट्रक आदि का परिचालन बंद रहेगा। बड़हरिया की तरफ जाने वाले व उस ओर से आने वाले व्यवसायिक वाहनें झुनापुर बाइपास के पास ही रुकेंगी।

इमामगंज का ट्रैफिक प्लान

इमामगंज में रानीगंज छठ घाट पर रावण वध कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। जिसमें दूर दराज के गांव से काफी लोग आते हैं। जिससे यहां पर काफी भीड़ लगती है। उसमें किसी को किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसके लिए तीन बजे से छह बजे तक इमामगंज - रानीगंज सड़क को सील कर दिया जायेगा।

वाहनों को ठहराव के लिए इमामगंज मोरहर नदी किनारे और रानीगंज अस्पताल परिसर में वाहन पार्किंग बनाया गया है। वहीं चारों तरफ सुरक्षा के लिए पुलिस की कड़ी सुरक्षा रहेगी। 

यह भी पढ़ें- Dussehra 2023: बिहार के प्रमुख शहरों में रावण दहन कहां और कितने बजे होगा? पटना में निकलेगी शोभयात्रा

यह भी पढ़ें- पटना के गांधी मैदान में जलेगा 70 फुट का रावण, गांधी मैदान पर 91 कैमरों की होगी नजर; सीएम नीतीश करेंगे कार्यक्रम का उद्घाटन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें