Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dussehra 2023: बिहार में कहीं 70 तो कहीं 40 फीट का पुतला तैयार, जानें कहां कितने ऊंचे रावण का होगा वध

आज देश भर में रावण का वध होगा। ऐसे में कहीं 70 तो कहीं 50 फीट का पुतला तैयार किया गया है। नवादा में 40 फीट का रावण तैयार किया गया है। वहीं वैशाली के गोरौला थाना क्षेत्र में तीन जगहों पर रावण पुतला दहन की तैयारी की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Tue, 24 Oct 2023 10:30 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण टीम, पटना/भागलपुर/मुजफ्फरपुर। आज यानी कि 24 अक्टूबर को देश भर में रावण का वध होगा। ऐसे में कहीं 70 तो कहीं 50 फीट का पुतला तैयार किया गया है। अगर बिहार की राजधानी पटना की बात करें तो गांधी मैदान में आज रावणवध समारोह का भव्य आयोजन किया जाएगा।

इस साल रावण का पुतला 70, मेघनाद का 65 एवं कुंभकरण का 60 फीट का तैयार किया गया है। रावणवध समारोह मंगलवार की शाम पांच बजे होगा।

नवादा में 40 फीट का रावण

नवादा के हरिश्चंद्र स्टेडियम में रावण वध का कार्यक्रम रखा गया है। शहर के इंदिरा चौक चक्रवर्ती सम्राट दुर्गा पूजा समिति नवादा की ओर से मंगलवार को रावण व मेघनाथ वध कार्यक्रम हरिश्चंद्र स्टेडियम में आयोजन किया जाएगा। समिति की ओर से 40 फीट का रावण व मेघनाथ का पुतला निर्माण कराया गया है।

वैशाली के गोरौली में 60 फीट का रावण

वैशाली के गोरौला थाना क्षेत्र में तीन जगहों पर रावण पुतला दहन की तैयारी की गई है। कोलकाता से आए कारीगर दिन रात पुतला बनाने में लगे रहे।

सोंधो अंधारी गाछी चौक पर लगभग 60 फीट ऊंचा रावण पुतला बनाया जा रहा है। वहीं लक्ष्मी चौक पर 50 फीट ऊंची तथा राजकीय उच्च विद्यालय सोंधो के प्रांगण में 55 फीट ऊंची रावण का पुतला बनाया गया है।

गया में रावण का पुतला

रावण वध को लेकर गया के गांधी मैदान में दर्शकों की अधिक भीड़ को लेकर बैरिकेडिंग की गई है। जिला प्रशासन की ओर से रावण वध देखने के लिए एक गेट से अंदर जाने और दूसरे गेट से रावण वध के बाद निकले की व्यवस्था की गई है।

इसकी तैयारी चल रही है। यहां गोधूलि बेला में रावण, मेघनाद और कुंभकरण के क्रमशः 60 फीट, 55 फीट एवं 50 फीट पुतले जलाए जाएंगे।

भागलपुर के नाथनगर में रावण का पुतला

भागलपुर के नाथनगर में विजयादशमी को शाम साढ़े सात बजे सीटीएस मैदान में रावण का पुतला दहन डीएम सुब्रत कुमार सेन करेंगे। कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी व रामलीला समिति के संयुक्त तत्वावधान में होगा।

रावण के पुतले का दहन डीएम, कुंभकरण का एसएसपी आनंद कुमार और मेघनाथ के पुतले का दहन एसडीएम धनंजय कुमार द्वारा किया जाएगा।

रामलीला समिति के महासचिव दिलीप भगत ने बताया कि इस वर्ष रामलीला समिति द्वारा 35 फीट का रावण, 30 फीट का कुंभकरण और 25 फीट का मेघनाथ का प्रारूप बड़े आकर्षक ढंग से बनाया गया है।

अररिया के फुलकाहा में रावण दहन

अररिया के फुलकाहा में नरपतगंज प्रखंड मुख्यालय के हाई स्कूल परिसर में दशमी को आयोजित होने वाले रावण दहन की तैयारी पूरी हो गई है। यहां 50 फीट का रावण बनाया गया है, जिसको रिमोट कंट्रोल से संचालित किया जायेगा।

समस्तीपुर में रावण दहन

जिला दशहरा कमेटी की ओर से शारदीय नवरात्र मे विजयादशमी को शहर के जितवारपुर हाउसिंग बोर्ड मैदान में रावण दहन की तैयारी हुई है। मंगलवार को सूर्यास्त के वक्त रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण का पुतला दहन किया जाएगा।

यहां इस बार 70 फीट का रावण, 60 फीट का कुंभकर्ण और 50 फीट का मेघनाथ का पुतला तैयार किया गया है। इसकी तैयारी में सिर्फ आतिशबाजी पर दो लाख रुपये खर्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- रांची और जमशेदपुर समेत झारखंड के प्रमुख शहरों में कहां और कितने बजे होगा रावण दहन? यहां देखें डिटेल

यह भी पढ़ें- Dussehra 2023: बिहार के प्रमुख शहरों में रावण दहन कहां और कितने बजे होगा? पटना में निकलेगी शोभयात्रा