Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ration Card: 40 लाख लोगों का नाम राशन कार्ड से कटा, 1 अक्टूबर तक करवाएं ये काम; वरना आपका होगा अगला नंबर

राशन कार्ड लाभुकों के लिए बड़ी खबर है। अगर 1 अक्टूबर तक लाभार्थियों ने ई-केवाईसी नहीं कराया तो राशन कार्ड से नाम कट जाएगा। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह और सचिव डॉ. एन.सरवन कुमार ने सूचना भवन के संवाद हाल में पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 8.35 करोड़ लाभुकों में से 8.04 करोड़ लाभुकों का ई-केवाईसी किया जा चुका है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 11 Sep 2024 07:09 PM (IST)
Hero Image
एक अक्टूबर तक ई-केवाईसी अनिवार्य, नहीं तो राशन कार्ड से हटेगा नाम

राज्य ब्यूरो, पटना। Ration Card News बिहार में खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े लाभुकों के लिए यह महत्वपूर्ण जानकारी है। अगर एक अक्टूबर तक राशन कार्ड का ई-केवाईसी नहीं कराया तो राशन कार्ड से नाम हट जाएगा। किसी भी जन वितरण प्रणाली दुकान पर जाकर ई-पॉस मशीन के माध्यम से निशुल्क ई-केवाईसी-आधार सीडिंग करा सकते हैं। प्रत्येक राशन कार्ड लाभुक के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है।

बुधवार को खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह और सचिव डॉ. एन.सरवन कुमार ने सूचना भवन के संवाद हाल में पत्रकारों को यह जानकारी दी।

90 प्रतिशत लाभुकों का किया गया ई-केवाईसी

उन्होंने बताया कि वर्तमान में 8.35 करोड़ लाभुकों में से 8.04 करोड़ लाभुकों के आधार संख्या को सत्यापित किया जा चुका है। यह कुल लाभुकों का 90 प्रतिशत है। कुल 5.10 करोड़ लाभुकों का ई-केवाईसी हो चुका है।

3.24 करोड़ लाभुकों को ई-केवाईसी किया जा रहा है। ई-केवाईसी से खाद्यान्न वितरण में पारदर्शिता आती है और गलत व्यक्ति खाद्यान्न के लाभ से वंचित होगा।

40 लाख लोगों को नाम राशन कार्ड से कटा

इस प्रक्रिया से अभी तक 40 लाख अपात्र लोगों के नाम राशन कार्ड से हटाया गया। वहीं, 55 लाख ऐसे नए लोगों के नाम राशन कार्ड में जोड़े भी गए, जो इस योजना से बाहर थे।

जो व्यक्ति योजना के लिए सही पात्र है और किसी कारणवश उसका नाम राशन कार्ड से छूट गया है, उसका नाम राशन कार्ड में जोड़ा भी जा रहा है। और, अगर गलत व्यक्ति का नाम राशन कार्ड में जुड़ा है तो उसका नाम रद्द भी किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Bihar Transfer Posting: चल पड़ी ट्रांसफर-पोस्टिंग वाली 'ट्रेन', 5 जिलों में नए जिला शिक्षा पदाधिकारी तैनात

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Salary: शिक्षकों की सैलरी पर आया बड़ा अपडेट, 1 अक्टूबर से बदल जाएगा नियम; पढ़ें पूरी डिटेल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर