Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake in Bihar : भूकंप के तेज झटकों से हिली बिहार के कई जिलों की धरती, पड़ोसी देश नेपाल में आई भारी तबाही

Bihar Earthquake शुक्रवार देर रात 11 बजकर 32 मिनट पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत बिहार के कई हिस्सों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। राज्य की राजधानी पटना समेत पश्चिमी चंपारण दरभंगा मुजफ्फरपुर मोतिहारी समेत बिहार के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र पश्चिमी चंपारण से सटा नेपाल है। भूकंप के इस झटके से नेपाल बुरी तरह से दहल गया है।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiUpdated: Fri, 03 Nov 2023 11:48 PM (IST)
Hero Image
बिहार के कई हिस्‍सों में भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

ऑनलाइन डेस्क, पटना। Bihar Earthquake today News शुक्रवार देर रात दिल्ली एनसीआर (Earthquake in Delhi NCR) समेत बिहार (Earthquake in Bihar) के कई हिस्सों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। बिहार में राजधानी पटना (Earthquake in Bihar), गया (Earthquake in Gaya), (Earthquake in Hajipur), पश्चिमी चंपारण (Earthquake in West Champaran), दरभंगा (Earthquake in Darbhanga), मुजफ्फरपुर (Earthquake in Muzaffarpur), मोतिहारी (Earthquake in Motihari),  समेत कई जिलों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। राहत की बात यह है कि बिहार के किसी भी हिस्से से जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

भूकंप का केंद्र नेपाल (Earthquake in Nepal) की राजधानी काठमांडू (Earthquake in kathmandu) से उत्तर एवं पश्चिम दिशा में धरती से 10 किमी नीचे था। नेपाल (Nepal Earthquake) में भूकंप की तीव्रता 6.4 रिकार्ड की गई है। भूकंप का समय 11 बजकर 32 मिनट 54 सेकंड दर्ज किया गया है।

नेपाल में 140 से अधिक लोगों की मौत

भूकंप के इस झटके ने बिहार से सटे नेपाल में जमकर तबाही मचाई है। नेपाल में अबतक 140 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। नेपाल में राहत एवं बचाव कार्य जारी है। मिल रही जानकारी के मुताबिक, मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है।

सिस्मिक जोन- 4 में आते हैं बिहार के कई जिले 

बता दें कि बिहार के भी कई जिले सिस्मिक जोन- 4 में आते हैं। इस जोन में आने इलाकों को भूकंप के लिए संवेदनशील माना जाता है। हालांकि राहत की बात यह है बिहार के किसी भी हिस्से से जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

भूकंप के झटकों से हिल गई राजधानी

राजधानी पटना समेत पूरा राज्य गहरी नींद में सो रहा था, तभी लगातार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। लोगों के चेहरों पर चिंता के भाव स्पष्ट दिख रहे थे।

ऊंचे अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों को ज्यादा कंपन महसूस हुआ। भूकंप से घर में लगे सिलिंग फैन और हल्के सामान तेजी हिलने लगे थे, जिसे देख लोग पूरे परिवार के साथ खुले आसमान के नीचे आ गए। पलभर के लिए आई इस आफत के बाद लोग काफी देर तक सड़कों पर चहलकदमी करते दिखे।

भूकंप के झटकों से सहमा संवेदनशील खगड़िया

बिहार के खगड़िया जिले के आसपास के हिस्सों को भूकंप के संंबंध में संवेदनशील माना जाता है। खगड़िया में भूकंप के झटके महसूस होते ही सभी अपने घर से बाहर निकल आए। देर रात आए भूकंप के तीन झटकों से लोग दहशत में दिखे। 

(मानचित्र के माध्यम से देखें भूकंप प्रभावित क्षेत्र)

दरभंगा में घर से बाहर निकले लोग

दरभंगा में भूकंप के तीन झटकों से खलबली मच गई। लोग घर से बाहर निकल गए। हालांकि, कुछ ही पल के बाद सब कुछ सामान हो गया। इसके बावजूद, सड़कों पर  चहलकदमी बनी रही।

लोग एक-दूसरे से फोन पर भूकंप की जानकारी ले रहे थे। पहले तो लोगों को विश्वास नहीं हुआ, लेकिन लगातार तीसरे झटका लगने से लोग घर से बाहर निकल गए।

(पटना में अपार्टमेंट के बाहर रोड पर  निकले लोग।)

हाजीपुर में भी महसूस किया गए झटके

हाजीपुर में 11:32 पर अचानक भूकंप का हल्का झटका महसूस किया गया। घर में सो रहे लोग भूकंप का झटके महसूस होते ही घरों से बाहर निकल आए। इसके अलावा, आरा और नवादा में भी साफ भूकंप के झटके का पता चला है। वहां भी ऐसे हालत देखने को मिले।

(रतजगा करते भूकंप के झटकों से सहमे लोग)

गया में भी घरों से बाहर निकलने लोग

गया शहर सहित ग्रामीण इलाकों में भी भूकंप के झटके तब महसूस किए गए। भूकंप उस समय आया, जब लोग सोने की प्रक्रिया में थे। दो मंजिला मकान पर रह रहे लोगों ने ज्यादा गंभीर झटके महसूस किए। लोग एक-दूसरे से यह कहते दिखे कि जितना जल्दी हो नीचे आ गए। कुछ देर दूसरे झटके का इंतजार कर लोग अब धीरे-धीरे अपने-अपने कमरे में जाने लगे हैं।

(भूकंप के झटके आने के बाद घरों से बाहर निकले लोग।)

यह भी पढ़ें: Amit Shah's Bihar visit: अमित शाह के बिहार दौरे से पहले सियासत तेज, JDU बोली- तारीख नहीं बताएंगे; हवाई जहाज कब उड़ाएंगे?

Bihar Crime News: सावधान बिहार! महज आठ महीने में गायब हो गईं 5117 लड़कियां, पुलिस के भी ढूंढने में छूट रहे पसीने

BPSC TRE: 6 नवंबर से शुरू होगा शिक्षकों का इंडक्शन ट्रेनिंग सेशन, जानें किन-किन चीजों का दिया जाएगा प्रशिक्षण

Bihar: 'भगवा लहराने के बाद ही सुनाउंगा राम की महिमा', पटना में रामकथा को अनुमति न मिलने पर भड़के रामभद्राचार्य