Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET Paper Leak Case: नीट मामले में अब ED की हुई एंट्री, प्राथमिकी में नामजद अभियुक्तों की जांच होगी संपत्ति

नीट पेपर लीक मामले में अब तक सीबीआई जांच कर रही थी लेकिन अब ईडी की भी एंट्री हो गई है। बताया जा रहा है कि प्राथमिकी में नामजद अभियुक्तों की संपत्ति जांच होगी। गौरतलब है कि नीट मामले को लेकर पहले पटना पुलिस ने जांच शुरू की थी। इसके बाद यह केस सीबीआई को सौंपा गया। अब ईडी भी छानबीन में जुट गई है।

By Sunil Raj Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 18 Aug 2024 07:36 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। NEET Paper Leak Case नीट-यूजी पेपर लीक की सीबीआई जांच के बीच इस मामले में अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का भी प्रवेश हो गया है। सीबीआई जांच के साथ प्रवर्तन निदेशालय भी समान रूप से जांच करेगा।

प्रवर्तन निदेशालय ने पेपर लीक मामले में सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी को आधार बनाकर इसीआईआर (इंफोर्समेंट केस इंवेस्टिगेशन रिपोर्ट) दर्ज कर जांच शुरू की है।

ईडी अब नामजद अभियुक्तों की संपत्ति की जांच करेगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ईडी इंफोर्समेंट केस इंवेस्टिगेशन रिपोर्ट में करीब दर्जन भर आरोपियों और अज्ञात के नाम दर्ज किए हैं, जिनकी संपत्ति की जांच संभावित है।

दिल्ली में दर्ज हुई थी प्राथमिकी

सूत्रों की माने तो बढ़ती जांच के दौरान अन्य के नाम भी निदेशालय शामिल कर सकता है। विदित हो कि इस वर्ष पेपर लीक होने पर इस मामले की प्रारंभिक जांच पटना पुलिस और बाद में आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने शुरू की थी। 23 जून से इस मामले की जांच सीबीआई ने शुरू की।

सीबीआई ने दिल्ली में इस मामले में पहले प्राथमिकी की दर्ज की थी, जिसे आधार बनाकर प्रवर्तन निदेशालय ने इसीआईआर दर्ज की है। सीबीआई पेपर लीक मामले में अपनी पहली चार्जशीट भी दायर कर चुकी है।

जिसमें कनीय अभियंता सिकंदर प्रसाद यादवेंदु, संजीव कुमार, अमित वत्स, राकी, चिंटू, नीतीश कुमार, अमित आनंद, पंकज समेत अन्य के नाम हैं। बता दें कि आरोपियों में कुछ नाम अभ्यर्थियों के हैं। वैसे फिलहाल ईडी इनकी संपत्ति जांच नहीं करेगी, ऐसा सूत्रों का दावा है।

बता दें कि इस केस का मुख्य आरोपी संजीव मुखिया अब तक फरार चल रहा है। उसकी अब तक गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। सीबीआई उसे पकड़ने के लिए लगातार जाल बिछा रही है। 

यह भी पढ़ें-

नीट पेपर लीक मामले में नया अपडेट, सीबीआई ने दाखिल की अपनी पहली चार्जशीट

बेउर जेल में बंद पटना AIIMS का छात्र बार-बार हो रहा था बेहोश, LNJP में कराया गया इलाज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर