Move to Jagran APP

IAS संजीव हंस और पूर्व विधायक गुलाब के कई करीबियों पर भी ED की नजर, बड़ी कार्रवाई की तैयारी

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए आईएएस संजीव हंस और राजद के पूर्व विधायक गुलाब यादव को गिरफ्तार किया है। अब इनके कई करीबियों पर भी ED की नजर है। संजीव हंस की पत्नी मोना हंस गुलाब की पत्नी अंबिका गुलाब यादव हंस के रिश्तेदार गुरू बालतेग संजीव के पिता लक्ष्मण दास समेत कई नाम शामिल हैं।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 21 Oct 2024 03:18 PM (IST)
Hero Image
पूर्व विधायक गुलाब यादव और आईएएस संजीव हंस। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, पटना। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट से जुड़ी कार्रवाई में हत्थे चढ़े भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी संजीव हंस (IAS Sanjeev Hans) और राजद के पूर्व विधायक गुलाब यादव (Gulab Yadav) की परेशानी अभी कम होती नहीं दिखती है।

प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट में कार्रवाई करते हुए संजीव हंस, गुलाब यादव, प्रवीण चौधरी के साथ ही शादाब खान को अपनी गिरफ्त में लिया है। ये चारो फिलहाल जेल में हैं। संजीव-गुलाब प्रकरण में जल्द ही कई और लोगों पर भी कार्रवाई की तैयारी है।

मोना हंस और अंबिका गुलाब यादव पर ईडी की नजर

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जिन पर कार्रवाई की तैयारी है उनमें संजीव की पत्नी मोना हंस के साथ ही गुलाब की पत्नी अंबिका गुलाब यादव, हंस के रिश्तेदार गुरू बालतेग, संजीव के पिता लक्ष्मण दास, आनंद ट्रेडिंग कॉरपोरेशन के देविंद्र सिंह आनंद, सिंगल कंस्ट्रक्शन से जुड़े सुरेश सिंगला, सुरेश सिंगला के रिश्तेदार कमलकांत गुप्ता, एक्स आर्मी मेंस प्रोटेक्शन सर्विस के सुनील सिन्हा, तरुण राघव के नाम प्रमुख हैं। इनके खिलाफ ईडी कभी भी बड़ी कार्रवाई कर सकती है।

बताया जाता है कि मामले की तह तक जाने के लिए संजीव व गुलाब के इन करीबियों पर शिकंजा कसने के लिए प्रवर्तन निदेशालय के पास पुख्ता सबूत है। इन आरोपितों के नाम बिहार की विशेष निगरानी इकाई की प्राथमिकी में भी दर्ज हैं। विशेष निगरानी हंस, गुलाब की अवैध कमाई की जांच अलग से कर रही है।

विशेष निगरानी ने अपनी कार्रवाई ईडी से मिले सबूतों के आधार पर प्रारंभ की थी। इन सभी की संलिप्तता अवैध कमाई के पूरे तंत्र में सामने आई है।

कई सफेदपोश भी संजीव हंस के संपर्क में

इन नामजदों के अलावा अन्य कई सफेदपोश भी हैंं जो सीधे संजीव हंस के संपर्क में थे। इनमें हंस के कुछ दूसरे रिश्तेदार, चार्डर्ड एकाउंटेंट, कारोबारी मित्र व अन्य शामिल हैं। शादाब खान ऐसा ही एक नाम है। जिसे ईडी ने शुक्रवार को दिल्ली से गिरफ्तार किया था।

शादाब का नाम ईडी या विशेष निगरानी की लिस्ट में नहीं था बावजूद ईडी ने हंस के अवैध कारोबार में उसे साझीदार मानते हुए गिरफ्तार किया था। फिलहाल, हंस और गुलाब के जुड़े लोगों पर हाथ डालने के पूर्व ईडी अपनी तैयारियों को अंजाम देने में जुटी है।

ये भी पढ़ें- Money Laundering Case: आईएएस संजीव हंस और पूर्व RJD विधायक गुलाब यादव को ईडी ने किया गिरफ्तार, भेजा जेल

ये भी पढ़ें- Bihar News: IAS संजीव हंस के ठिकानों पर ED की ताबड़तोड़ छापामारी, इस मामले में हुआ एक्शन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।