Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gulab Yadav ED Raid: गुलाब यादव के खाते में 4 करोड़, घर से मिलीं कई बेशकीमती घड़ियां; 30 घंटे चली छापेमारी

पूर्व विधायक गुलाब यादव के यहां ईडी की छापेमारी 30 घंटे बाद पूरी हो गई। ईडी को गुलाब यादव के घर से कई अहम दस्तावेज मिले हैं। ईडी की छापेमारी में पता चला है कि गुलाब यादव के खाते में 4 करोड़ रुपये हैं। गुलाब यादव के घर से ईडी को कई बेशकीमती घड़ियां भी मिली हैं। इसी के साथ पंजाब और गोवा में संपत्ति के दस्तावेज भी मिले हैं।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 18 Jul 2024 08:16 AM (IST)
Hero Image
गुलाब यादव के घर पर ईडी की छापेमारी पूरी हो गई है। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। ED Raid Ex MLA Gulab Yadav प्रवर्तन निदेशालय की पूर्व विधायक गुलाब यादव और आईएएस अधिकारी संजीव हंस के यहां छापे की कार्रवाई करीब 30 घंटे बाद समाप्त हो गई। सूत्रों के अनुसार, अपनी जांच के दौरान ईडी ने कई बेशकीमती घड़ियां, जमीन और अन्य संपत्ति में निवेश के दस्तावेज जब्त किए हैं। पंजाब, गोवा के साथ कुछ अन्य शहरों में भी संपत्ति की जानकारी मिली है।

संपत्ति का कुल मूल्य कितना है और किसके नाम पर है यह संपत्ति इसकी पुष्टि प्रवर्तन निदेशालय की ओर से नहीं की गई है। पूर्व विधायक के बैंक में जमा चार करोड़ रुपये की जानकारी भी सामने आई है। प्रवर्तन निदेशालय ने विभिन्न स्तरों से मिली जानकारियां के बाद मनी फॉर लॉन्ड्रिंग एक्ट मामले में पूर्व विधायक और आईएएस अधिकारी के आवास पर छापा मारा था।

12 जगहों पर चली छापेमारी

छापामारी पटना के अलावा, झंझारपुर, पुणे, महाराष्ट्र समेत कुल 12 स्थानों पर की गई थी। आईएएस अधिकारी के यहां जांच मंगलवार को ही कुछ घंटों के बाद समाप्त हो गई थी। जबकि गुलाब यादव के यहां छापामारी बुधवार को समाप्त हुई।

ईडी ने क्या-क्या बरामद किया?

ईडी सूत्रों के अनुसार, निदेशालय ने अपनी जांच के क्रम में कई अहम जानकारियों के साथ, लैपटॉप, पेन ड्राइव, कंप्यूटर हार्ड डिस्क के साथ ही संपत्ति में निवेश के कई दस्तावेज बरामद किए हैं। जांच के दौरान कुछ विदेशी घड़ियां भी बरामद की गई हैं। जिनकी कीमत 40 लाख से अधिक बताई जा रही है।

पूर्व विधायक के एक बैंक खाते की जानकारी भी सामने आई है जिसमें करीब चार करोड़ रुपये जमा होने के प्रमाण मिले हैं। सूत्रों की माने तो एक किलो के करीब सोने-चांदी के जेवरात भी बरामद होने की बात सामने आई है। संपत्ति में निवेश के जो दस्तावेज बरामद किए गए हैं उनमें गोवा और पंजाब में प्रॉपर्टी के कागजात भी हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने दस्तावेजों की जांच प्रारंभ कर दी है।

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar: बिगड़ी कानून व्यवस्था पर एक्टिव हुए सीएम नीतीश, अब 19 जुलाई को बुलाई हाई लेवल मीटिंग

ये भी पढ़ें- Mukesh Sahani: 'जल्दबाजी में कोई भी...', मुकेश सहनी ने नीतीश सरकार से कर दी बड़ी अपील, पिता की हत्या पर फिर हुए भावुक