Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IAS संजीव और पूर्व विधायक गुलाब की मुश्किलें बढ़ी, ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग में दर्ज किया एक और मामला

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आईएएस संजीव हंस और पूर्व विधायक गुलाब यादव के खिलाफ मनी लांड्रिंग का एक और मामला दर्ज किया है। नए मामले में हंस की दिल्ली के आनंद लोक वाली करोड़ों रुपये मूल्य संपत्ति और द्वारिका वाला आवास भी आया है। बता दें कि ईडी ने जुलाई में इनके खिलाफ मामला दर्ज कर 21 ठिकानों पर छापा मारा था।

By Sunil Raj Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 23 Sep 2024 08:18 PM (IST)
Hero Image
संजीव और गुलाब मामले में ईडी ने मनी लांड्रिंग का एक और मामला दर्ज किया।

राज्य ब्यूरो, पटना। भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी संजीव हंस और पूर्व विधायक गुलाब यादव की मुश्किलें बढ़ सकती है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पूर्व से मनी लांड्रिंग मामले में संजीव और गुलाब यादव की जांच कर रही है।

ईडी की अनुशंसा के बाद विशेष निगरानी इकाई ने भी आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज करते हुए अपनी जांच शुरू कर दी है।

दिल्ली में करोड़ों की संपत्ति का मामला

इस बीच प्रवर्तन निदेशालय ने संजीव हंस के खिलाफ मनी लांड्रिंग का एक अन्य नया मामला दर्ज किया है। नए मामले के दायरे में हंस की दिल्ली के आनंद लोक वाली करोड़ों रुपये मूल्य संपत्ति और द्वारिका वाला आवास भी आया है।

ईडी ने 21 ठिकानों पर मारा था छापा 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, संजीव और गुलाब यादव के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने जुलाई महीने में मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज करने के बाद इनके अलग-अलग 21 ठिकानों पर छापा मारा था।

छापामारी में करोड़ों की संपत्ति के दस्तावेज के साथ नकद, महंगी घडिय़ां जब्त की गई थी। बाद में ईडी ने इस मामले में हंस से जुड़े लोगों के मोहाली, पुणे, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, नोएडा में भी दबिश दी थी।

मोटे निवेश के खुलासे के बाद दर्ज हुई थी FIR

संपत्ति में मोटा निवेश मिलने की जानकारी के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने विशेष निगरानी इकाई (एसवीयू) से संजीव और गुलाब के साथ ही अन्य पर प्राथमिकी दर्ज करने की अनुशंसा की थी।

ईडी की अनुशंसा के बाद एसवीयू ने 14 सितंबर को हंस, गुलाब समेत 14 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर अपनी जांच शुरू की।

नए सिरे से दर्ज किया गया मामला

सूत्र बताते हैं कि एसवीयू की जांच में नए तथ्य सामने आने के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने नए सिरे से संजीव हंस के खिलाफ मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया है।

चर्चा है कि नया मामला दर्ज करने के बाद अब ईडी संजीव के साथ ही उनकी पत्नी, रिश्तेदारों को पूछताछ की नोटिस देकर बुला सकते हैं।

पूछताछ के दौरान इनसे संजीव की द्वारिका और आनंदलोक की करोड़ों की संपत्ति और अन्य निवेश से जुड़ी जानकारियां मांगी जा सकती हैं। फिलहाल, नया मामला दर्ज करने के बाद ईडी इसमें और जानकारियां जुटा रही है।