Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Land For Job Scam: लालू और तेजस्वी यादव को ईडी ने भेजा समन, 22 दिसंबर को पूछताछ के लिए बुलाया

Land For Job Scam Case जमीन के बदले नौकरी मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने राजद सुप्रीमो लालू यादव और तेजस्वी यादव को समन भेजा है। ईडी ने लालू-तेजस्वी को 22 दिसंबर यानी शुक्रवार को पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया है। ध्यान रहे कि तेजस्वी यादव ने बुधवार को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट से विदेश जाने की अनुमति मांगी है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 20 Dec 2023 04:31 PM (IST)
Hero Image
लालू और तेजस्वी यादव को ईडी ने भेजा समन, 22 दिसंबर को पूछताछ के लिए बुलाया (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, पटना। Land For Job Scam जमीन के बदले नौकरी के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने राजद सुप्रीमो लालू यादव और तेजस्वी यादव को समन भेजा है। ईडी ने लालू-तेजस्वी को 22 दिसंबर यानी शुक्रवार को पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया है। ध्यान रहे कि तेजस्वी यादव ने बुधवार को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट से विदेश जाने की अनुमति मांगी है। 

बता दें कि जमीन के बदले नौकरी घोटाले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav), पूर्व सीएम राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) को आरोपी बनाया गया है।

बीती 4 अक्टूबर को अदालत ने नौकरी के लिए कथित भूमि घोटाला मामले में नई चार्जशीट के संबंध में पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, राबड़ी देवी और अन्य को जमानत दे दी थी।

क्या है जमीन के बदले नौकरी मामला?

जांच एजेंसियों ने आरोप लगाया है कि 2004 से 2009 तक यूपीए सरकार में रेल मंत्री के रूप में लालू यादव के कार्यकाल के दौरान, निर्धारित मानदंडों का उल्लंघन करके और बिना किसी विज्ञापन या सार्वजनिक सूचना के रेलवे में पसंदीदा उम्मीदवारों की नियुक्ति की गई थी। पटना के कुछ निवासियों को मुंबई, जबलपुर, कोलकाता और जयपुर में स्थित विभिन्न जोनल रेलवे में स्थानापन्न के रूप में नियुक्त किया गया था।

आरोप है कि नियुक्ति किए गए उम्मीदवारों ने यादव परिवार के कुछ सदस्यों को अत्यधिक रियायती दरों पर जमीन बेची। हालांकि, यादव परिवार ने आरोपों से इनकार किया है।

ये भी पढ़ें- JDU सांसद ने फिर कर दी Nitish Kumar से बगावत! INDI गठबंधन की बैठक को बताया 'टांय-टांय फिस्स'

ये भी पढ़ें- Land For Job Scam : तेजस्वी यादव ने कोर्ट से मांगी दो इजाजत, जमीन के बदले नौकरी घोटाले से जुड़ा है मामला