Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पटना में एक दिन में मिले डेंगू के आठ मरीज, संख्या 59 पहुंची; वर्षा से जलजमाव से बढ़ा खतरा

Bihar News गुरुवार को पटना में अबतक के सबसे अधिक डेंगू के मरीज मिले हैं। एक दिन में आठ मरीज मिले हैं। इसके साथ ही जुलाई-अगस्त में मिले कुल डेंगू रोगियों की संख्या 59 हो गई है। स्वास्थ्य पदाधिकारियों के अनुसार बांकीपुर अंचल में चल रहे निर्माण कार्य के कारण यहां डेंगू मच्छर जुलाई से ही लोगों को बीमार कर रहे हैं।

By Pawan MishraEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 26 Aug 2023 09:37 AM (IST)
Hero Image
पटना में एक दिन में मिले डेंगू के आठ मरीज, संख्या 59 पहुंची; वर्षा से जलजमाव से बढ़ा खतरा

जागरण संवाददाता, पटना : चार दिनों से हो रही वर्षा के बाद गुरुवार को जिले में एक दिन में अबतक के सबसे अधिक (आठ) डेंगू के मरीज मिले।

इनमें से चार पीएमसीएच और चार अन्य सरकारी व निजी लैब में पाजिटिव मिले हैं। इसके साथ ही जुलाई-अगस्त में मिले कुल डेंगू रोगियों की संख्या 59 हो गई है।

इनमें से 56 शहरी और तीन ग्रामीण क्षेत्र के हैं। वहीं, विभिन्न जिलों के 12 से अधिक मरीज आइजीआइएमसए, एम्स पटना से लेकर निजी अस्पतालों में भर्ती होकर अपना इलाज करा रहे हैं।

बांकीपुर अंचल में मिले सबसे अधिक मरीज

इनमें एक रोहतास जिले की 14 वर्षीय बांबे ब्लड ग्रुप की किशोरी भी है। सबसे अधिक (10 से अधिक) मरीज बांकीपुर अंचल में मिले हैं। स्वास्थ्य पदाधिकारियों के अनुसार, बांकीपुर अंचल में चल रहे निर्माण कार्य के कारण यहां डेंगू मच्छर जुलाई से ही लोगों को बीमार कर रहे हैं।

जिला वेक्टर बोर्न डिजीज नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र प्रसाद ने बताया कि गुरुवार को बांकीपुर अंचल में दो, कंकड़बाग व दानापुर में एक-एक, सब्जीबाग, मखनिया कुआं, दरभंगा हाउस काली मंदिर व मंदिरी के एक-एक मरीज मिले हैं। बांकीपुर अंचल के विभिन्न हिस्सों में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं।

मु​श्किल से मिल रहा नियंत्रण कक्ष का नंबर, लोग परेशान

जिलाधिकारी ने डेंगू के बढ़ते खतरे को देखते हुए इसकी रोकथाम और आमजन की समस्याओं के निदान के लिए सिविल सर्जन कार्यालय नियंत्रण कक्ष बनाने का निर्देश दिया था। आनन-फानन में बुधवार को 0612-2951964 और वॉट्सएप नंबर 7739851777 जारी किया गया।

इस नियंत्रण कक्ष को 24 घंटे काम करना है, लेकिन दूसरे दिन गुरुवार को बेसिक नंबर बड़ी मुश्किल से मिल रहा था। जिला वेक्टर बोर्न डिजीज नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र प्रसाद ने बताया कि लैंडलाइन नंबर बीएसएनएल का है। नेटवर्क की परेशानी के कारण वह कभी-कभी नहीं मिलता है। ठीक करने के लिए कहा गया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर