Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Meter: अब गांवों में जबरन नहीं लगाए जाएंगे स्मार्ट मीटर, बिजली कंपनी का नया प्लान तैयार; पढ़ें डिटेल

बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लेकर एक नई जानकारी सामने आई है। बिजली कंपनी ने ग्रामीण क्षेत्रों में जबरन स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की योजना को बदल दिया है। अब वे लोगों की भ्रांतियों को दूर करने और सहयोग करने पर ध्यान दे रहे हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को रिचार्ज करने के लिए घर-घर मीटर रीडर जाएंगे।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 02:22 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। स्मार्ट प्री पेड मीटर लगाए जाने को ले बिजली कंपनी ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है। अब ग्रामीण क्षेत्रों में जबरन स्मार्ट प्रीपेड मीटर नहीं लगाया जाएगा। अगर किसी इलाके में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने का विरोध हो रहा तो वहां बिजली कंपनी के कई अधिकारी जाएंगे।

स्मार्ट प्री पेड मीटर को लेकर जो भ्रांति हैं उन्हें दूर किया जाएगा। कई जगहों पर मुख्यालय से अधिकारी इस सिलसिले में पहुंचे हैं। स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लेकर बिजली कंपनी को जोर अब इससे जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने पर है।

गांवों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को रिचार्ज करने घर-घर पहुंचेंगे मीटर रीडर

बिजली कंपनी से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार गांवों में स्मार्ट प्रीपेड को रिचार्ज किए जाने को ले घर-घर पहुंचेंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर को रिचार्ज करने। बिजली कंपनी के संबंधित अधिकारी ने कहा कि यह कहा जा रहा था कि गांव में रहने वाले लोगों में बड़ी संख्या ऐसे बुजुर्गों की है जो स्मार्ट फोन नहीं रखते हैं।

अगर उनके पास स्मार्ट फोन है भी तो उन्हें बिजली कंपनी के एप से रिचार्ज करने में तकनीकी तौर पर परेशानी है। ऐसे में यह व्यवस्था की है कि उस इलाके मीटर रीडर उनके घर जाकर फोन को रिचार्ज कर देंगे।

इसके अतिरिक्त सभी पंचायतों में भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर को रिचार्ज करने की व्यवस्था की गयी है। मीटर रीडरों से ग्रामीणों की पहचान पहले से है।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने की गति थोड़ी धीमी हुई है

बिजली कंपनी से मिली जानकारी के अनुसार विगत दो-चार दिनों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने की गति थोड़ी धीमी है। औसतन एक दिन में चार हजार स्मार्ट प्री पेड मीटर लग जाते हैं। अभी यह गति दो से तीन हजार के बीच है। बिजली कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि यह गति जल्द ही तेज होगी।

पटना जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में फतुहा और नौबतपुर में स्थति ठीक है। बाढ़ में थोड़ी परेशानी है। कुछ इलाकाें में पानी आ जाने के कारण थोड़ी परेशानी हो रही है।

यह भी पढ़ें-

गांव वाले स्मार्ट मीटर लगाने में डाल रहे थे अड़ंगा, अब अधिकारियों ने अपनाया गजब का उपाय

Smart Meter: उत्तराखंड में 6.55 लाख लोगों के घर लगाए जाएंगे स्मार्ट मीटर, फोन से कर सकेंगे रिचार्ज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें