Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: राज्‍य में फिर से बिजली संकट, NTPC से दो हजार मेगावाट कम मिल रही सप्‍लाई

बिहार में फिर से बिजली संकट की स्थिति उत्पन्न हो गयी है। बिजली कंपनी से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार रविवार को एनटीपीसी ने बिहार को दो हजार मेगावाट कम बिजली आपूर्ति की। बिजली कंपनी को एनटीपीसी को 6200 मेगावाट बिजली की आपूर्ति करनी है लेकिन 4200 मेगावाट बिजली की आपूर्ति हो रही है। एनटीपीसी की कई उत्पादन इकाईयों में बिजली उत्पादन ठप होने से ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYANEdited By: Prateek JainUpdated: Mon, 04 Sep 2023 01:25 AM (IST)
Hero Image
राज्‍य को NTPC से दो हजार मेगावाट कम सप्‍लाई मिल रही है।

राज्य ब्यूरो, पटना: बिहार में फिर से बिजली संकट की स्थिति उत्पन्न हो गयी है। बिजली कंपनी से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रविवार को एनटीपीसी ने बिहार को दो हजार मेगावाट कम बिजली आपूर्ति की।

बिजली कंपनी को एनटीपीसी को 6200 मेगावाट बिजली की आपूर्ति करनी है,  लेकिन 4200 मेगावाट बिजली की आपूर्ति हो रही है। एनटीपीसी की कई उत्पादन इकाईयों में बिजली उत्पादन ठप हो जाने की वजह से ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है।

एनटीपीसी ने अपनी कुछ इकाईयों के फिर से उत्पादन में आने की तारीख तो बिजली कंपनी को बतायी है, पर कुछ इकाईयाें के बारे में कहा है कि अभी कुछ कहा नहीं जा सकता। बिजली कंपनी पावर एक्सचेंज में बिजली के लिए बिड कर रही पर वहां भी पर्याप्त बिजली उपलब्ध नहीं है।

इस तरह गहराया संकट

एनटीपीसी की फरक्का स्थित उत्पादन इकाई से बिहार को 141 मेगावाट बिजली मिलती है, पर जुलाई से वह यूनिट बंद है और आपूर्ति शून्य है। दरलीपल्ली की यूनिट-1 भी दो सितंबर काे बंद हाे गयी।

इस यूनिट से बिहार को 150 मेगावाट बिजली की आपूर्ति है, लेकि‍न अभी यह शून्य हो गयी है। कोयले की खराब क्वालिटी की वजह से कहलगांव स्थित एनटीपीसी की एक इकाई से बिहार को 78 मेगावाट की जगह 52 मेगावाट बिजली ही मिल रही है।

बाढ़ स्थित एनटीपीसी के स्टेज-1 के यूनिट-2 से 371 मेगावाट बिजली बिहार को मिलनी है, लेकि‍न अभी 305 मेगावाट ही मिल रही है। बाढ़ के स्टेज-1 के यूनिट-1 से 371 मेगावाट बिजली मिलनी है, पर बॉयलर की गड़बड़ी वहां से आपूर्ति अभी शून्य है। यह कब शुरू हाेगा, इसकी कोई तारीख नहीं मिली है। बाढ़ के स्टेज-2 के यूनिट 4 से 536 मेगावाट की आपूर्ति शून्य पर आ गयी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें