Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

त्योहारों को लेकर बिहार पुलिस की व्यवस्था चकाचक, सादी वर्दी में तैनात रहेंगे जवान; CCTV और ड्रोन से होगी निगरानी

दुर्गा पूजा दिवाली और छठ में बिहार में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पूजा पंडालों और शहर के सभी इलाकों में पुलिस के जवान सादी वर्दी में तैनात रहेंगे। ड्रोन से भी निगरानी की जाएगी। जिलाधिकारी स्वयं प्रत्येक पूजा पंडालों का निरीक्षण करेंगे। सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों से निगरानी होगी। रावण वध के दौरान भी समुचित सुरक्षा प्रबंध और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए उपाय किए जाएंगे।

By Sunil Raj Edited By: Mohit Tripathi Updated: Tue, 01 Oct 2024 05:45 PM (IST)
Hero Image
आगमी त्योहारों के दौरान चाक-चौबंद रहेगी सुरक्षा व्यवस्था। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। तीन अक्टूबर से शुरू हो रही दुर्गा पूजा, इसके बाद दीपावली और छठ के दौरान राज्य में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था रहेगी। पूजा पंडालों के साथ ही शहर के सभी इलाकों में पुलिस के जवान सादी वर्दी में तैनात रहेंगे।

पूजा पंडालों के आसपास ड्रोन से भी निरीरानी की जाएगी। जिलाधिकारी स्वयं प्रत्येक पूजा पंडालों का निरीक्षण करेंगे और जो कमियां इस दौरान पाई जाएंगी उन्हें दूर करने के उपाय किए जाएंगे।

मुख्य सचिव की पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक

राज्य के मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा और पुलिस महानिदेशक आलोक राज के साथ ही गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अरविंद चौधरी ने सभी जिलों के डीएम और एसपी के साथ पूजा के दौरान सुरक्षा तैयारियों को लेकर संवाद किया।

मुख्य सचिव ने कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात को देखते हुए कहा बाढ़ के बावजूद पूजा पंडाल बनाए जा सकते हैं जिलों के विधि पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि यहां सुरक्षा की समुचित प्रबंध रहे।

सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों से होगी निगरानी

पंडालों में सीसीटीवी की व्यवस्था भी पूजा प्रबंधन करने और पंडालों के आसपास ड्रोन निगरानी रखने के निर्देश भी जिलों को दिए गए। मीणा ने कहा कि पूजा के दौरान अममून रात में भी जोर से म्यूजिक बजता है, कई स्थानों पर डीजे और डांस के प्रबंध भी किए जाते हैं।

पुलिस-प्रशासन सुनिश्चित करें कि नियमों के तहत संगीत या नृत्य की व्यवस्था रहे, ताकि आमजन और विशेषकर बच्चों और बीमार लोगों को परेशानी न होने पाए।

सादी वर्दी में तैनात रहेंगे जवान

मुख्य सचिव ने जिलों के आरक्षी अधीक्षकों को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र में पूजा पंडालों के नजदीक और संवेदनशील स्थानों पर सादी वर्दी में पुलिस जवानों की प्रतिनियुक्ति करें, ताकि अवांछित गतिविधियों पर नजर रखी जा सके।

गांधी मैदान के साथ ही अन्य जिलों में रावण वध के दौरान भी समुचित सुरक्षा प्रबंध और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए समुचित उपाय करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए। बैठक में सभी जिलों के डीएम और एसपी के साथ ही अन्य पदाधिकारी भी शामिल रहे।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: बिहार में स्मार्ट मीटर के खिलाफ कांग्रेस का आंदोलन, 16 अक्टूबर को होगा राज्यस्तरीय धरना

Bihar Flood: 'सरकार को पहले ही नींद जाग जाना चाहिए था', मीसा भारती ने नीतीश सरकार के बाढ़ प्रबंधन पर उठाए सवाल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें