Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FB-Instagram पर भड़काऊ पोस्ट से बिगड़ा था बगहा का माहौल, अब EOU करेगी महावीरी झंडा जुलूस हिंसा मामले की जांच

नागपंचमी के दौरान बगहा में निकाले गए महावीरी झंडा जुलूस में तनाव के पीछे उपद्रवियों की गहरी साजिश थी। असामाजिक तत्वों ने फेसबुक-इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप के जरिए भड़काऊ पोस्ट कर तनावपूर्ण स्थि‍ति पैदा की जिससे विवाद बढ़ा और हिंसा भड़क गई। पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) को मामले की जांच सौंपी गई है।

By Edited By: Prateek JainUpdated: Mon, 28 Aug 2023 07:14 PM (IST)
Hero Image
बगहा में महावीरी झंडा जुलूस के दौरान उपद्रव मामले की जांच अब EOU करेगी।

राज्य ब्यूरो, पटना: नागपंचमी के दौरान बगहा में निकाले गए महावीरी झंडा जुलूस में तनाव के पीछे उपद्रवियों की गहरी साजिश थी। असामाजिक तत्वों ने फेसबुक-इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप के जरिए भड़काऊ पोस्ट कर तनावपूर्ण स्थि‍ति पैदा की, जिससे विवाद बढ़ा और हिंसा भड़क गई। पुलिस की जांच में यह बातें सामने आई हैं।

पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) को मामले की जांच सौंपी गई है। इस पूरे प्रकरण में इंटरनेट मीडिया का इस्तेमाल हथियार के रूप में किया गया।

9 FIR दर्ज, 70 आरोपी गिरफ्तार

ईओयू की टीम इस मामले में फेसबुक-इंस्टाग्राम के साथ वॉट्सऐप पोस्ट की भी जांच करेगी। अभी तक इस मामले में नौ प्राथमिकी दर्ज की गई है, जिनमें 70 उपद्रवियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

इंटरनेट मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट को लेकर बगहा साइबर थाने में दो, जबकि बगहा के नगर थाने में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। ईओयू इन्हीं तीनों कांडों की जांच करेगी।

इस मामले में अभी तक भड़काऊ पोस्ट करने वाले एक आरोपित को पकड़ा गया है। अन्य आरोपितों की तलाश की जा रही है। सभी के विरुद्ध सुनियोजित षड्यंत्र रचने और द्वेष फैलाने के मामले में सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एसपी ने दी चेतावनी

बता दें कि इन दिनों बगहा पुलिस की नजर इंटरनेट मीडिया पर टिकी हुई है। अगर किसी के द्वारा कोई भी आपत्तिजनक पोस्ट प्रसारित की जाती है तो वैसे लोगों को पुलिस तत्काल गिरफ्तार करते हुए उनके खिलाफ देशद्रोह की प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

एसपी किरण कुमार गोरख जाधव ने बताया कि हाल के दिनों में एक युवक के द्वारा आपत्तिजनक पोस्ट प्रसारित की गई थी, जिसके खिलाफ साइबर थाने में प्राथमिकी दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

वहीं, एसपी ने बगहावासियों से अपील की है कि उपद्रव से संबंधित किसी भी व्यक्ति के पास कोई ठोस प्रमाण है तो वे पुलिस को उपलब्ध करा सकता है। 

पूर्वी चंपारण में नौ उपद्रवी गिरफ्तार

पूर्वी चंपारण के दरपा, मेहसी और कल्याणपुर में महावीरी झंडा जुलूस के दौरान दो समुदाय के बीच हुए विवाद और झड़प को लेकर भी पुलिस की कार्रवाई जारी है।

एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि अब तक इस मामले में चार कांड दर्ज किए गए हैं। अभी तक पुलिस ने नौ उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस की जांच में मोबाइल से वीडियो रिकॉर्ड करने को लेकर विवाद की बात सामने आई है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर