Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dengue Cases in Bihar: डेंगू से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग का प्लान तैयार, 76 लाख में खरीदी जाएगी ये मशीन

बिहार में इन दिनों डेंगू जमकर कहर बरपा रहा है। इससे निपटने के लिए बिहार सरकार ने कमर कस ली है। राज्य में डेंगू के मामले अमूमन प्रत्येक वर्ष मिलते हैं। इस वर्ष भी अब तक साढ़े सौ सात से अधिक डेंगू मरीज मिल चुके हैं। प्रदेश में इस बढ़ती समस्या को देखते हुए सरकार ने अब जिलों में अधिक से अधिक फागिंग मशीन आवंटन का निर्णय लिया है।

By Sunil Raj Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 08 Sep 2024 01:05 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिलों को बीते वर्षो में काफी फॉगिंग मशीनों का आवंटन किया गया है। कुछ जिलों से ऐसी रिपोर्ट आई कि पूर्व में आवंटित मशीनें समय के साथ खराब हो चुकी हैं। जिस वजह से फॉगिंग के कार्यो में परेशानियां आती हैं।

समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने इस वर्ष मई-जून में 120 नई फॉगिंग मशीन खरीद का आदेश पारित किया था। विभाग के अनुसार नई मशीनों की खरीद की जा चुकी है और अब जिलों में इनका आवंटन होगा।

विभाग के अनुसार जिलों की चौहद्दी और आबादी के अनुरूप जिलों को ये मशीनें आवंटित की जाएंगी। सर्वाधिक फॉगिंग मशीनें कुछ सर्वाधिक डेंगू भागलपुर, मुंगेर, गया, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर जैसे जिलों को आवंटित की जाएंगी। इन जिलों को पांच-पांच मशीनें दी जाएंगी।

अरवल, औरंगाबाद, दरभंगा, कटिहार, पूर्णिया, सारण, सिवान जैसे जिलों को चार-चार मशीनों का आवंटन दिया जा रहा है। पटना जिलो को तीन और अन्य शेष जिलों को एक से तीन फॉगिंग मशीनें दी जाएंगी।

इस महीने के अंत तक मिल जाएंगी मशीनें

जिलों को मशीन आवंटित करने का आदेश जारी कर दिया गया है। उम्मीद की जा रही है कि इस महीने के अंत तक जिलों को नई फॉगिंग मशीनें मिल जाएंगी।

यहां बता दें कि इन मशीनों की खरीद के लिए 76 लाख रुपये का बजट स्वीकृत किया गया है। मशीनों की खरीदारी बिहार स्वास्थ्य सेवाएं आधारभूत संरचना निगम के माध्यम से की गई हैं।

यह भी पढ़ें-

Bihar News: लापरवाह डॉक्टरों के खिलाफ एक्शन में विशेष सचिव शशांक, PMCH चिकित्सकों से इस बात पर मांग लिया स्पष्टीकरण

Bihar News: स्वास्थ्य विभाग में नौकरी के नाम पर वसूली, गार्ड के लिए मांगे जा रहे 15 हजार; जांच का आदेश