Move to Jagran APP

पटना यूनिवर्सिटी सहित 8 विश्वविद्यालय का परीक्षा कैलेंडर जारी, 75 प्रतिशत अटेंडेंस जरूरी; जानें सभी डिटेल्स

Bihar University Exam Calendar शिक्षा विभाग ने गुरुवार को पटना विश्वविद्यालय सहित आठ विश्वविद्यालयों का परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है। वहीं शिक्षा विभाग के अनुसार छात्रों की उपस्थिति 75 प्रतिशत नहीं होने की स्थिति में उनका परीक्षा फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। इधर नालंदा खुला विश्वविद्यालय के कैलेंडर में स्नातक और पीजी की सभी परीक्षाओं को एक ही सत्र 2022-23 बताया गया है ऐसे में छात्र असमंजस में हैं।

By Jai Shankar BihariEdited By: Roma RaginiUpdated: Fri, 07 Jul 2023 09:24 AM (IST)
Hero Image
Bihar University Exam Calendar: पटना यूनिवर्सिटी सहित 8 विश्वविद्यालय का परीक्षा कैलेंडर जारी

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar University Exam Calendar: शिक्षा विभाग ने गुरुवार को पटना विश्वविद्यालय सहित आठ विश्वविद्यालयों का परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है। इनमें नालंदा खुला विश्वविद्यालय, मौलाना मजहरुल हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय पटना, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय पटना, मगध विश्वविद्यालय बोधगया, वीर कुंवर सिंह आरा, मुंगेर विश्वविद्यालय मुंगेर और जयप्रकाश विश्वविद्यालय छपरा शामिल है।

विभाग ने विश्वविद्यालय प्रशासन को कोर्स पूरा करने के लिए अवकाश के दिनों में भी विशेष वर्ग संचालित करने की व्यवस्था करने को कहा है। एकेडमिक कैलेंडर का शत-प्रतिशत अनुपालन करने एवं शैक्षणिक सत्र को नियमित करने के लिए आवश्यकतानुसार पाठ्यक्रम और परीक्षा तालिका को संशोधित किया जा सकता है।

कोर्स पूरा करने के लिए विश्वविद्यालय में अतिरिक्त कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। शिक्षकों की कमी होने पर अतिथि शिक्षक की व्यवस्था करनी है। परीक्षा के दौरान ही मूल्यांकन कार्य को प्रारंभ कर दिया जाएगा।

वहीं, जरूरत के अनुसार ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर वांछनीय पठन-पाठन अवधि को पूरा कराने को कहा गया है। विद्यार्थियों की उपस्थिति 75 प्रतिशत नहीं होने की स्थिति में उनका परीक्षा फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

एनओयू में 10 जुलाई से आरंभ होगी परीक्षा

नालंदा विश्वविद्यालय पटना में यूजी व पीजी की परीक्षाएं 10 जुलाई व 30 अगस्त से दो चरणों में संचालित होगी। रिजल्ट का प्रकाशन 10 और 30 अक्टूबर होगा।

पीजी सत्र 2022-23 के पहले वर्ष की परीक्षा, स्नातक सत्र 2022-23 की तृतीय और द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं 10 जुलाई से प्रारंभ होगी। इनके रिजल्ट 10 सितंबर तक जारी कर देना है। स्नातक पार्ट वन, पीजी पार्ट टू व एमसीए पार्ट थ्री की परिक्षाएं 30 अगस्त से प्रारंभ होगी। इसका रिजल्ट का प्रकाशन 30 अक्टूबर तक करना होगा।

त्रुटियां से ऊहापोह की स्थिति

नालंदा खुला विश्वविद्यालय के कैलेंडर में स्नातक और पीजी की सभी परीक्षाओं को एक ही सत्र 2022-23 बताया गया है। विद्यार्थियों का कहना है कि यह एक ही सत्र में कई पार्ट की परीक्षाएं कैसे संभव है। शिक्षा विभाग व विश्वविद्यालय प्रशासन को इसे स्पष्ट करने की जरूरत है।

पटना विश्वविद्यालय के कैलेंडर में 2018-20 व सत्र 2019-21 शैक्षणिक सत्रों के परिणामों की घोषणा की जानकारी दी गई है। पटना विश्वविद्यालय प्रबंधन के अनुसार उक्त सत्र के रिजल्ट का प्रकाशन व डिग्री का वितरण किया जा चुका है।

वहीं, कैलेंडर के क्रम संख्या आठ व नौ में सत्र 2021-23 स्नातकोत्तर विधि सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षाएं 24 जुलाई और इसी सत्र की स्नातकोत्तर विधि फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षा 25 जुलाई में बताई गई है।

क्रम संख्या 14 व 15 में सत्र 2019-23 स्नातक फाइन आर्ट सातवां सेमेस्टर की परीक्षा की दो तिथि बताई गई है। क्रम संख्या 14 में 24 जुलाई तथा क्रम संख्या 15 में पांच अक्टूबर बताया गया है।

मगध विश्वविद्यालय में सबसे देर है सत्र

मगध विश्वविद्यालय (Magadh University Bodh Gaya) में सत्र सबसे देर है। यहां स्नातकोत्तर सत्र 2018-20 के फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षा 17 जुलाई से होगी। मगध वि. के डिग्री पार्ट-1 से पार्ट-3 की विभिन्न सत्रों की परीक्षा अलग-अलग तिथि में 15 जुलाई से प्रारंभ हाेकर दिसंबर तक परिणाम जारी करना होगा।

यहां स्नात्कोत्तर परीक्षा अलग-अलग सेमेस्टर का 17 जुलाई से प्रारंभ होगी। जनवरी, 2024 तक रिजल्ट जारी करने की तिथि तय की गई है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।