Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Expressway News: पटना से पूर्णिया और बक्सर से भागलपुर तक बनेगा शानदार एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर-सिलीगुड़ी भी होगा कनेक्ट

नये वित्त वर्ष में राज्य में चार महत्वपूर्ण एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य को भी जल्द आरंभ कराया जाएगा। इसमें गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे (519 किमी) रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेस-वे (650 किमी) पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (बक्सर से पटना होते हुए भागलपुर तक 345 किमी) और पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे (215 किमी) शामिल है। इन परियोजनाओं का निर्माण कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराने हेतु केंद्र सरकार से अनुरोध किया जा रहा है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 22 Feb 2024 07:40 PM (IST)
Hero Image
पटना से पूर्णिया और बक्सर से भागलपुर तक बनेगा शानदार एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर-सिलीगुड़ी भी होगा कनेक्ट

राज्य ब्यूरो, पटना। उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि राज्य में सड़कों एवं पुलों का निर्माण और उसके रख-रखाव को प्राथमिकता दी जा रही है। राज्य में जितने पुल हैं उन सबका हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा। इससे पुलों का प्रबंधन में सुविधा होगी। वहीं नये वित्त वर्ष में राज्य में चार महत्वपूर्ण एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य को भी जल्द आरंभ कराया जाएगा।

इसमें गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे (519 किमी), रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेस-वे (650 किमी), पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (बक्सर से पटना होते हुए भागलपुर तक 345 किमी) और पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे (215 किमी) शामिल है। इन परियोजनाओं का निर्माण कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराने हेतु केंद्र सरकार से अनुरोध किया जा रहा है।

वे गुरुवार को बिहार विधानसभा में पथ निर्माण विभाग की ओर से पेश अनुदान मांग पर हुई चर्चा के बाद सरकार का पक्ष रख रहे थे। सदन में विपक्ष ने सरकार का उत्तर का विरोध किया और बीच में विपक्ष के सभी सदस्य कार्यवाही का बहिष्कार करते हुए चले गए। विधानसभा अध्यक्ष नंदकिशोर यादव ने सरकार के उत्तर के बाद पथ निर्माण विभाग के 5702 करोड़ 80 लाख 56 हजार रुपये का अनुदान मांग को ध्वनि मत से पारित कर दिया।

13,500 पुलों का तैयार होगा डाटाबेस

उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने सदन में बताया कि वर्तमान में राज्य में 4-लेन एक्सप्रेस-वे का प्रस्ताव है जिसे बिहार सरकार ने केंद्र सरकार से 6-लेन के रूप में विकसित करने हेतु अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि राज्य में 13,500 बड़े/छोटे पुलों की संख्या को दृष्टिपथ में रखते हुए पुलों के बेहतर रख-रखाव हेतु पुल अनुरक्षण प्रबंधन मार्गदर्शिका तैयार की गई है। जिससे एक तरफ अभियंताओं को पुलों के रख-रखाव में मदद मिलेगी, वहीं दूसरी तरफ इन सभी पुलों का हेल्थ कार्ड जैसा डाटाबेस तैयार होगा जिसके आलोक में अग्रतर कार्रवाई की जाएगी।

जेपी गंगा पथ के दोनों ओर उद्यान

उन्होंने कहा कि राजधानी पटना के दीघा से गांधी मैदान के बीच 7 किमी जेपी गंगा पथ के दोनों तरफ 50 हेक्टेयर भूमि के 90 प्रतिशत भाग में हरित क्षेत्र निर्माण होगा। 10 प्रतिशत भाग में अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ रिवर-फ्रंट, पार्क, वानस्पतिक उद्यान, फूड कोर्ट, साइकिल ट्रैक, पैदल पथ, पार्किग आदि विकसित होगा। इस योजना पर कार्य आरंभ कर दिया गया है। साथ ही 4,000 चार पहिया एवं 13,000 दो पहिया वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था होगी। इसका विशेष उपयोग छठ पूजा में हो सकेगा।

ये भी पढ़ें- Tejashwi Yadav: 'नीतीश चाचा से अब...', भरी सभा में ये क्या बोल गए तेजस्वी यादव; अब क्या जवाब देगी JDU?

ये भी पढ़ें- Bihar Jamin Jamabandi: जमीन की जमाबंदी को कराना होगा आधार कार्ड से लिंक, डिप्टी CM ने दिया ताजा अपडेट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें