Move to Jagran APP

Bihar: मुंडेश्वरी-मंगला गौरी मंदिर में बढ़ेंगी सुविधाएं, मंदार पर्वत के पास बनेगा समुद्र मंथन आधारित थीम पार्क

Bihar Tourism राज्य में इको-टूरिज्म से जुड़े पर्यटन केंद्रों के विकास का खाका तैयार है। मंदार पर्वत के पास समुद्र मंथन पर आधारित थीम पार्क का निर्माण किया जाएगा। रोहतास में शेरगढ़ और दुर्गावती जलाशय के पास भी पर्यटको के लिए सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। भीम बांध के पास 15 एकड़ जमीन मिल गई है जिसे विकसित करने की योजना है।

By Edited By: Prateek JainUpdated: Thu, 28 Sep 2023 01:07 AM (IST)
Hero Image
मंदार पर्वत स्थित तालाब की फाइल फोटो
राज्य ब्यूरो, पटना: राज्य में इको-टूरिज्म से जुड़े पर्यटन केंद्रों के विकास का खाका तैयार है। मंदार पर्वत के पास समुद्र मंथन पर आधारित थीम पार्क का निर्माण किया जाएगा। रोहतास में शेरगढ़ और दुर्गावती जलाशय के पास भी पर्यटको के लिए सुविधाएं विकसित की जा रही हैं।

भीम बांध के पास 15 एकड़ जमीन मिल गई है, जिसे विकसित करने की योजना है। इसके अलावा मुंडेश्वरी मंदिर और मंगला गौरी के विकास का पूरा खाका भी तैयार है।

ये बातें पर्यटन विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह ने बुधवार को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर सिख हेरिटेज में आयोजित पैनल डिस्कशन में कही।

गढ़ी डैम में थीम पार्क बोटिंग फैसिलिटी होगी शुरू

उन्होंने कहा कि गढ़ी डैम में थीम पार्क बोटिंग फैसिलिटी शुरू की जा रही है और ओढ़नी डैम में भी पर्यटकों के ठहरने के लिए बहुत अच्छी व्यवस्था हो रही है।

खड़गपुर झील में हम नई नाव ला रहे हैं। इसके अलावा बैटरी से चलने वाली गाड़ी भी लाई जा रही है, ताकि ईको टूरिज्म में पशु पक्षियों को परेशानी ना हो।

कलस्टर वाइज विकसित करने से ज्यादा पर्यटक आकर्षित होंगे: केसरी

वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व के पास पर्यटकों को ठहरने के लिए एक बेहतर सुविधा जल्दी मिल जाएगी, इस पर काम तेजी से चल रहा है।

घोड़ा कटोरा में पांच हजार पर्यटक वाहनों की क्षमता का पार्किंग बनाया जा रहा है। तुतला भवानी में एक और झूला पुल बनाने के साथ व्यवस्थित दुकानों को निर्माण करने की योजना है।

बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष केपीएस केसरी ने कहा कि राज्य में पर्यटन के विभिन्न क्षेत्रों को कलस्टर वाइज विकसित करने से ज्यादा से ज्यादा पर्यटक आकर्षित होंगे।

होटल मौर्य के बीडी सिंह ने कहा कि पर्यटन विभाग अपने उन जमीनों का प्रयोग करें, जो इन दोनों अनुपयोगी हो चुकी है।

मगध मोटर स्‍पोर्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रणव शाही ने कहा कि तुतला भवानी में व्यवस्था और बेहतर करने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार शशि भूषण, संजय कुमार आदि ने भी अपने सुझाव दिए। अतिथियों का स्वागत बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के महाप्रबंधक अभिजीत कुमार ने किया जबकि संचालन विजेता चंदेल ने किया।

यह भी पढ़ें- Bihar: मनोज झा के 'ठाकुर' वाले बयान पर सुशील मोदी का तीखा हमला, कहा- 'ए टू जेड' की पार्टी हो ही नहीं सकती RJD

यह भी पढ़ें- खुसरूपुर में महिला से दुर्व्यवहार मामले में राज्यपाल ने लिया संज्ञान, पीड़ि‍ता को मुआवजा देने का दिया निर्देश

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।