Move to Jagran APP

ससुर से लेकर दामाद तक... पूरा परिवार मिलकर करता था फ्रॉड, तरीका जान रह जाएंगे हैरान; पुलिस ने 2 को किया गिरफ्तार

पटना पुलिस ने असली सोने के नामपर नकली सोना थमाकर लोगों से फ्रॉड करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया है। इस गिरोह ने पटना में सोने की असली मूर्ती बताकर एक व्यापारी को नकली सोना बेच दिया था। पटना पुलिस ने इस मामले में ससुर और दामाद को गिरफ्तार किया है। यह गिरोह देश के विभिन्न हिस्सों में घूमकर लोगों से ठगी करता था।

By Ashish Shukla Edited By: Mohit Tripathi Published: Wed, 19 Jun 2024 10:16 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2024 10:16 AM (IST)
पटना पुलिस ने असली सोने के नामपर फ्रॉड करने वाले गिरोह का किया पर्दाफाश। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। नकली सोने की मूर्ति दिखाकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह के गिरफ्तार दोनों शातिर रिश्ते में ससुर-दामाद हैं। दोनों की पहचान हरियाणा के फरीदाबाद स्थित वल्लभगढ़ के आदर्श नगर निवासी गणेश राठौर और लखनऊ के सरोजनी नगर निवासी मान सिंह उर्फ बंटी के रूप में हुई है। गणेश ससुर है। दोनों की पत्नी भी इस गिरोह में शामिल हैं।

सभी दानापुर में किराये का कमरा लेकर रह रहे थे। दोनों की निशानदेही पर पुलिस उनके कमरे पर पहुंची। पुलिस के पहुंचने से पहले ही ठग की पत्नी और बेटी वहां से सामान समेटकर भाग निकलीं।

पटना पुलिस की मानें तो, गिरोह पटना के पूर्व लखनऊ और सहारनपुर में ठगी कर चुका है। एएसपी सदर स्वीटी सहरावत ने गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए बताया कि लखनऊ और फरीदाबाद पुलिस से संपर्क किया जा रहा है। इनके पते का सत्यापन और आपराधिक इतिहास को भी खंगाला जा रहा है।

बैग में मिली 5.1 किलोग्राम सोने जैसी धातु

कुछ दिन पूर्व कंकड़बाग पुलिस को सूचना मिली थी कि एक दुकानदार को नकली सोने का गहना दिखाकर लाखों रुपये की ठगी कर ली गई। इसके बाद से पुलिस ठग गिरोह की तलाश में जुटी थी।

तभी सोमवार को पता चला कि गिरोह के दो सदस्य पोस्टल पार्क के पास एक कपड़ा दुकानदार को सोने जैसा गणेश जी का लाकेट दिखाकर ठगी का प्रयास कर रहे हैं।

पुलिस मौके पर पहुंची तो दोनों वहां से भागने लगे। पुलिस उन्हें दौड़ाकर दबोच लिया। उनके पास एक बैग मिला, जिसमें से 5.1 किलोग्राम वजन के सोने की तरह दिख रहे गणेश जी के लाकेट बरामद हुए। एक मोबाइल भी मिला।

पूछताछ में दोनों में बताया कि इस धातु को वह दिल्ली के आजाद नगर मार्केट से दस हजार रुपये में खरीदकर लाए थे।

चोरी का बताकर बेचते थे लॉकेट

पुलिस को छानबीन में पता चला कि इस गिरोह में दो महिला दो पुरुष के साथ अन्य कई लोग शामिल है। जो अलग अलग राज्य में घूमकर ठगी करते हैं। महिलाएं और पुरुष अलग अलग ग्रुप बनाकर घूमते थे।

दुकानदार या अन्य किसी से संपर्क करते थे। उन्हें बताते थे कि यह चोरी का लॉकेट है। उन्हें पैसों की जरूरत है, बेचना है। जैसे ही कोई लोभ में फंसता था, वे उनसे नकली सोने के बदले में रुपये लेकर रफ्फूचक्कर हो जाते थे।

यह भी पढ़ें: Bihar News: भागलपुर में पुलिस ने 7 मजदूरों को नंगा करके पीटा, फिर मलद्वार में डाल दिया पेट्रोल

नीतीश कुमार की Mango Diplomacy चालू, PM मोदी और राष्ट्रपति मुर्मु को भेजा बिहार का खास 'तोहफा'


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.