Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihta Airport: ऐसे में कैसे बनेगा बिहटा एयरपोर्ट? बड़ी समस्या आई सामने; अधिकारियों की बढ़ी परेशानी

Bihta Airport News बिहटा एयरपोर्ट के रनवे विस्तार के लिए भूमि अधिग्रहण का विरोध शुरू हो गया है। किसानों ने साफ-साफ चेता दिया है कि वे अपनी जमीन किसी भी कीमत पर सरकार को नहीं देंगे। उनका कहना है कि हवाईअड्डे के रनवे विस्तार के लिए जिन स्थानों का सर्वे किया गया है वहां घनी आबादी है और फसली भूमि है।

By Ravi Shankar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 06 Sep 2024 12:12 PM (IST)
Hero Image
बिहटा एयरपोर्ट के विस्तार में अटका रोड़ा (जागरण)

 संवाद सूत्र बिहटा (पटना)। Patna News: बिहटा हवाईअड्डे के रनवे विस्तार के लिए भूमि का सर्वे किये जाने की प्रक्रिया शुरू होते ही इसका विरोध भी शुरू हो गया है। इसको लेकर किसान आक्रोशित नजर आ रहे हैं। किसानों का कहना है कि हम किसी भी कीमत पर अपनी जमीन सरकार को नहीं देंगे। इसी को लेकर गुरुवार को बिहटा हवाईअड्डे से सटे गांव कोरहर के किसानों ने एक बैठक किया।जिसमे गावों के दर्जनो किसानों ने हिस्सा लिया।

किसानों ने रख दी अलग मांग

किसानों का कहना था कि वे अपनी जमीन किसी भी कीमत पर सरकार को नहीं सौपेंगे। क्योंकि हवाईअड्डे के रनवे विस्तार के लिए जिन स्थानों का सर्वे किया गया है वहां घनी आबादी है तथा फसली भूमि है। सरकार द्वारा यदि भूमि अधिग्रहण किया जाएगा तो गांव का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा। वहीं फसली भूमि होने के चलते किसानों की रोजी रोटी भी छिन जाएगी।

सरकार को किसी भी कीमत पर जमीन नहीं सौपेंगे: किसान

ऐसे में सरकार को वे किसी भी कीमत पर अपनी जमीन नहीं सौपेंगे। किसानों का कहना था पिछले दो बार वायु सेना के लिए एवं मनेर रजवाहा नहर व एनएच 30 सड़क के लिए भूमि का अधिग्रण किया जा चुका है।अगर सरकार ने जबरन तीसरी बार हमारी जमीन लेने की कोशिश की तो हमारे पास विरोध करने के सिवाय दूसरा विकल्प नहीं बचेगा।पुनः एक मौजा में तीसरी बार भूमि का अधिग्रहण सरकार के अधिकारियों की एक सुनियोजित साजिश है,जिसे किसान कभी बर्दास्त नही करेंगे।

डीएम के सामने करने लगे विरोध

बताते चले कि बिहटा एयरपोर्ट के रनवे विस्तार के लिए भूमि चिन्हित करने के लिए गुरुवार को डीएम पटना के नेतृत्व में प्रशासनिक अधिकारियों की टीम बिहटा पहुंची थी। जहां उन्होंने अधिकारियों से बात करने के बाद पश्चिम दिशा में रनवे विस्तार के लिए 400 मीटर चौड़ा और डेढ़ किलोमीटर लंबा एक मैप बनाने पर विचार विमर्श किया था। डीएम के विचार विमर्श को सुनकर कोरहर,गोकुलपुर, मठिया गांव के किसानों ने इसका विरोध शुरू कर दिया है।

Purnia Airport : ऐसे में कैसे होगा पू्र्णिया एयरपोर्ट का निर्माण? जमीन के सर्वे के दौरान आई बड़ी समस्या

Bihta Airport Update: खुशखबरी... बिहटा एयरपोर्ट को लेकर आई नई जानकारी; पटना वालों की परेशानी जल्द होगी दूर