Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

OMG! कार के नंबर पर हेलमेट नहीं पहनने का जुर्माना, स्कूटी पर कटा सीट बेल्ट का चालान

पटना में इन दिनों ट्रैफिक चालान के अजीबोगरीब मामले सामने आ रहे हैं। यहां कार के नंबर पर शख्स को हेलमेट नहीं पहनने का जुर्माना किया गया है। वहीं स्कूटी पर सीट बेल्ट का चालान काटा गया। गलत ई-चालान होने पर वाहन स्वामी आवेदन लेकर यातायात एसपी ऑफिस के चक्कर काटने को मजबूर हो गए हैं। इसकी शिकायत ई-मेल के माध्यम से भी की जा सकती है।

By Ashish Shukla Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 02 Sep 2024 07:10 PM (IST)
Hero Image
दूसरे जिले में कट जा रहा फाइन, स्कूटी के नंबर पर कार का चालान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

आशीष शुक्ल, पटना। पाटलिपुत्र निवासी युवक के मोबाइल पर अचानक ई-चालान का मैसेज आया। मैसेज देख वह दंग रहे गए, क्योंकि जिस समय चालान कटा, उस वक्त उनकी कार पटना स्थित आवास की पार्किंग में खड़ी थी। ओवर स्पीड के चालान में उन्हीं की गाड़ी का नंबर दर्शाया गया, लेकिन कार की तस्वीर नहीं थी। यहीं नहीं, ई-चालान भी भोजपुर में कटा था।

दूसरी घटना पुनाईचक के युवक के साथ हुई। उनके पास स्कूटी है। मोबाइल पर ई-चालान का मैसेज आया। हैरानी की बात तो यह है कि स्कूटी के नंबर सीट बेल्ट नहीं लगाने नहीं का चालान कटा था। भेजी गई तस्वीर में दिख रही कार पर नंबर किसी और वाहन का था, लेकिन ई-चालान में उनकी स्कूटी और चेचिस नंबर को दर्शाया गया था।

यह सिर्फ बानगी है। ट्रैफिक एसपी ऑफिस में इस तरह की शिकायत हर दिन आ रही है। गलत चालान को सही कराने में वाहन स्वामी को पसीने छूट जा रहे हैं। स्मार्ट सिटी की तरह गांधी मैदान के पास इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर (आईसीसीसी) से जुड़े कैमरों की मदद से हर दिन यातायात नियमों का उल्लंघन करने एक हजार से अधिक लोगों का हर दिन ई-चालान कट रहा है।

सीट बेल्ट, बिना हेलमेट, गलत दिशा, ओवरस्पीड, ट्रिपलिंग, डबल हेलमेट जैस नियमों का उल्लंघन करने पर तस्वीर के साथ ई-चालान भेजा जा रहा है। इसमें कई ऐसे भी मामले आ रहे हैं, जिसमें कार मालिक के हेलमेट नहीं पहनने तो बाइक स्वामी के सीट बेल्ट नहीं पहनने या फिर दूसरे वाहन का चालान किसी और के पास पहुंच रहा है।

इसी तरह बाइपास थाना क्षेत्र निवासी कार मालिक के ई-चालान आया। उसमें बाइक पर हेलमेट नहीं पहनने पर एक हजार का चालान कटा था। बाइक का नंबर उनकी कार से मिलता जुलता था। उनका दावा है उनकी कार भी सप्ताह भर से पार्किंग में खड़ी है।

शिकायत पर संबंधित जिले में आवेदन की सलाह

पटना के वाहन स्वामी का दूसरे जिले में गलत चालान का मैसेज आने पर वाहन स्वामी जब यातायात पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचते है तो उन्हें संबंधित जिला में लिखित आवेदन देकर गलती सुधरवाने की सलात दे रहे है। ऐसे में बिना गलती के चालान कटने पर वाहन स्वामी परेशान हो रहे है। हालांकि यातायात पुलिस का कहना है कि अगर दूसरे जिले में गलत चालान कटने का मैसेज आता है, तो संबंधित विभाग को ई-मेल से भी शिकायत कर सकते हैं।

दूसरे की गलती का खामियाजा भुगत रहे वाहन स्वामी आइसीसीसी से जुड़े एक पदाधिकारी से बातचीत करने पर उन्हें बताया कि ऑटोमैटिक कैमरे से चालान कटता है। कैमरे की मदद से उन वाहन नंबर की भी सूची तैयार की जाती है, जो जानबूझकर नंबर से छेड़छाड़ करते है।

कोई बाइक चालक बिना हेलमेट गुजर रहा है और उनके नंबर प्लेट पर कोई नंबर मिटा है या किसी एक नंबर कोई हिस्सा मिटा होता है तब इस तरह की दिक्कतें सामने आती है। वाहन स्वामी द्वारा इस तरह की शिकायत करने पर उसका निस्तारण भी किया जाता है।

ग्रीवांस सेल और ई-मेल से करें शिकायत

गलत चालान की शिकायत के लिए ट्रैफिक एसपी की मॉनीटरिंग में ग्रीवांस सेल बनाया गया है। ई-मेल के माध्यम से इसकी शिकायत की जा सकती है।

ये भी पढ़ें- PPF Sukanya Interest Rate: एक से अधिक पीपीएफ, सुकन्या खाते पर मिलेगा साधारण ब्याज; निवेशकों को हो सकता है नुकसान

ये भी पढ़ें- Bakri Palan Bihar: बिहार में बनेगा देश का सबसे बड़ा बकरा सीमेन बैंक, 10 हजार पशुपालकों की होगी बल्ले-बल्ले