Move to Jagran APP

NEET UG Paper Leak Case में पहली गिरफ्तारी, सीबीआई ने पटना से 2 लोगों को पकड़ा

NEET UG Paper Leak Case नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई की टीम का ताबड़तोड़ एक्शन जारी है। इस बीच सीबीआई ने बिहार की राजधानी पटना से पहली गिरफ्तारी की है। दो लोगों को पटना से पकड़ा है। वहीं जांच एजेंसी की टीम बलदेव कुमार उर्फ ​​चिंटू और मुकेश कुमार को बिहार की राजधानी पटना स्थित सीबीआई कार्यालय लेकर पहुंची।

By Jagran News Edited By: Shashank Shekhar Published: Thu, 27 Jun 2024 03:48 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 03:48 PM (IST)
नीट पेपर लीक मामले में छह एफआईआर दर्ज। फोटो- जागरण

एजेंसी, पटना। NEET UG Paper Leak Case नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई की टीम ने पहली गिरफ्तारी कर ली है। सीबीआई की टीम ने पटना से दो लोगों को हिरासत में लिया था। दोनों ही आरोपियों को पूछताछ के बाद गिरफ्तर कर लिया गया।

जानकारी के अनुसार, जांच एजेंसी के अधिकारी ने बताया कि मनीष कुमार और आशुतोष कुमार गिरफ्तार किया गया है।

इस मामले में जांच एजेंसी आरोपी बलदेव कुमार उर्फ ​​चिंटू और मुकेश कुमार को बिहार के पटना स्थित सीबीआई कार्यालय लेकर भी पहुंची थी।

इसके बाद दोनों को पटना की विशेष सीबीआई अदालत ने सीबीआई रिमांड पर भेज दिया है।

नीट पेपर लीक मामले में छह एफआईआर दर्ज 

अधिकारियों ने बताया कि मनीष कुमार और आशुतोष कुमार ने कथित तौर पर परीक्षा से पहले उम्मीदवारों को सुरक्षित परिसर उपलब्ध कराया था।

जहां उन्हें लीक हुए पेपर और उत्तर कुंजी दी गई थी। बता दें कि नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने छह एफआईआर दर्ज की हैं।

नीट-यूजी का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की ओर से देश भर के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है।

इस साल की परीक्षा 5 मई को 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें 14 विदेशी शहर भी शामिल थे।

परीक्षा में बैठे थे 23 लाख उम्मीदवार

जानकारी के अनुसार, 5 मई 2024 को हुई नीट परीक्षा में 23 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे। ऐसे में पेपर लीक मामला सामने आने पर कई खड़े हो गए हैं।

बता दें कि सीबीआई की पहली एफआईआर रविवार को दर्ज की गई थी। एक दिन पहले मंत्रालय ने घोषणा की थी कि वह परीक्षा के आयोजन में कथित अनियमितताओं की जांच केंद्रीय एजेंसी को सौंप देगा।

इससे पहले सीबीआई की टीम ने हजारीबाग में कई जगहों पर जांच की थी। सीबीआई की टीम ने एसबीआई बैंक जाकर जांच की थी। इस दौरान सीसीटीवी फुटेज खंगाले और वहां के अधिकारियों और कर्मचारियों से पूछताछ की थी।

ये भी पढ़ें- 

NEET-UG Paper Leak: जंतर-मंतर पर छात्रों का अनिश्चिकालीन धरना जारी, इस मांग पर अड़े; कल हिरासत में लिए गए थे कई छात्र

NEET Paper Leak: 'एजेंसी ने लाखों छात्रों के भविष्य…', Kanpur में थाने पहुंचे छात्र, NTA के खिलाफ मुकदमा दर्ज की मांग


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.