Move to Jagran APP

Bihar Heavy Rain: पटना सहित बिहार के कई इलाकों में झमाझम बारिश, इन जिलों में अगले 24 घंटे तक भारी वर्षा का अलर्ट

IMD Monsoon Rain Alert in Bihar पटना सहित बिहार के कई हिस्सों में मानसून की पहली झमाझम बारिश दर्ज की गई। पटना में तेज हवा और गरज के साथ सबसे अधिक 43.0 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई जिससे लोगों ने राहत की सांस ली। अगले 24 घंटे में पश्चिमी व पूर्वी चंपारण में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

By prabhat ranjan Edited By: Mohit Tripathi Published: Fri, 28 Jun 2024 08:20 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 08:20 AM (IST)
पटना सहित आधे बिहार में मानसून की पहली झमाझम वर्षा। (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Monsoon Latest Update : छिटपुट बारिश के बीच खासकर राजधानी पटना में गुरुवार को मानसून की पहली झमाझम बारिश (First Monsoon Rain in Bihar) हुई। तेज हवा व गरज-तड़क के साथ पटना (Patna Monsoon Rain) में सर्वाधिक बारिश 43.0 मिमी दर्ज की गई। उमस के बाद पटना में इंद्रदेव मेहरबान दिखे। राहत की बूंदों से राजधानी तर-बतर हो गई।

बारिश के कारण जहां एक ओर तापमान में गिरावट आई तो दूसरी ओर लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। राज्य के दरभंगा, बेतिया, मोतिहारी, नवादा समेत अन्य जगहों पर बारिश से मौसम (IMD Monsoon Rain Alert in Bihar) सामान्य बना रहा।

इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र (IMD Rain Alert) पटना के अनुसार, शुक्रवार को पटना (Patna Weather) सहित प्रदेश के सभी भागों में गरज-तड़क के साथ हल्की बारिश की संभावना है। जबकि, पूर्वी व पश्चिम चंपारण (Heavy Rain Alert in East and West Champaran) में मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

गुरुवार को राजधानी (Patna Weather) का अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि, 41.3 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद (Aurangabad Weather) में प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। दक्षिण-पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा पटना से होकर आगे की ओर बढ़ रही है।

दो से तीन दिनों के दौरान मानसून का प्रसार प्रदेश के सभी जिलों के साथ झारखंड की ओर बढ़ेगा। इसके प्रभाव से प्रदेश के सभी स्थानों पर छिटपुट व हल्की बारिश की संभावना है।

बीते 24 घंटों के दौरान उत्तरी भागों के अधिसंख्य भागों में झमाझम बारिश दर्ज की गई। पश्विम चंपारण के रामनगर में सर्वाधिक बारिश 108.2 मिमी दर्ज की गई। जून में बारिश की स्थिति सामान्य से 58 फीसद कम है।

इन जगहों पर दर्ज की गई बारिश

बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई। गाेपालगंज में 91.4 मिमी, सुपौल के बौसा में 85.6 मिमी, मुजफ्फरपुर के सरिया में 66.4 मिमी, सुपौल में 64.2 मिमी, किशनगंज के बहादुरगंज में 54.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

वहीं, शिवहर के पीपराही में 47.4 मिमी, किशनगंज के टेढ़ागाछ में 46.4 मिमी, मुजफ्फरपुर के कुढ़नी में 36.8 मिमी, वैशाली में 35.4 मिमी, मुजफ्फरपुर के रेवाघाट में 32.2 मिमी, सुपौल के निर्मली में 27.6 मिमी बारिश दर्ज की गई।

इसके अलावा, गुरुवार को गया में 4.3 मिमी, भागलपुर में चार मिमी, मुजफ्फरपुर में 2.3 मिमी, छपरा में 1.5 मिमी, भोजपुर में 4.6 मिमी, औरंगाबाद में 6.6 मिमी, अरवल में 6.3 मिमी, मुंगेर में 5.9 मिमी बारिश दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें: पटना और दानापुर से आनंद विहार के लिए 29 जुलाई तक स्पेशल ट्रेन, जानिए रूट और टाइमिंग

Bihar Police Bharti: परीक्षा से 4 दिन पहले लीक हुआ था सिपाही भर्ती का प्रश्न-पत्र, संजीव मुखिया मास्टरमाइंड


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.