Move to Jagran APP

Five Star Hotel in Patna: पटना में खुलेंगे तीन फाइव स्टार होटल, ताज से लेकर रेडिसन जैसे दिग्गजों ने दिखाई दिलचस्पी

राजधानी में तीन जगहों पर फाइव स्टार होटल बनाए जाने को लेकर पर्यटन विभाग ने पहल शुरू कर दी है। देश के बड़े होटल समूह होटल ताज से लेकर रेडिसन और अंबुजा जैसे होटल समूहों ने पर्यटन विभाग के साथ बैठक की। बैठक में पर्यटन के विकास में होटल की भूमिका और उनके विकास समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

By Rajat Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 19 Jan 2024 10:21 PM (IST)
Hero Image
पटना में खुलेंगे तीन फाइव स्टार होटल। (सांकेतिक फोटो)
राज्य ब्यूरो, पटना। राजधानी में तीन जगहों पर पांच सितारा (फाइव स्टार) होटल बनाए जाने को लेकर पर्यटन विभाग ने पहल शुरू कर दी है। देश के बड़े होटल समूहों ने इसमें दिलचस्पी भी दिखाई है।

होटल ताज, रेडिसन, मे-फेयर, चाणक्या, इंटरग्लोब और अंबुजा जैसे होटल समूहों ने पर्यटन विभाग के सचिव व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की है, जिसमें कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

बैठक में होटल समूहों ने लीज अवधि बढ़ाने समेत कई सुझाव भी दिए हैं, जिसे विभाग ने राज्य सरकार तक पहुंचाने का आश्वासन दिया है।

राजधानी में गांधी मैदान के पास बांकीपुर बस पड़ाव की जमीन पर, आयकर गोलंबर के पास पुराने होटल पाटलिपुत्र अशोक की जमीन पर और आर ब्लॉक के पास सुल्तान पैलेस की जगह पांच सितारा होटल बनाए जाने का प्रस्ताव है। इसको लेकर राज्य कैबिनेट से भी सहमति मिल चुकी है।

होटल पाटलिपुत्र अशोक की जगह 100 कमरों का जबकि बांकीपुर बस पड़ाव और सुल्तान पैलेस की जगह 500-500 कमरों का पांच सितारा होटल बनाया जाना है।

लीज अवधि 45 वर्ष

प्रस्ताव के अनुसार, लीज पर बड़े होटल समूहों को पांच सितारा होटल निर्माण और संचालन की जिम्मेदारी दी जाएगी। अभी तक लीज अवधि 45 वर्ष निर्धारित की गई है।

यानी होटल निर्माण करने वाले समूह को 45 साल तक होटल संचालन का अधिकार दिया जाएगा। मामला यहीं फंस रहा है।

लीज अवधि को दोगुना करने की मांग

पांच सितारा होटल निर्माण में आने वाली लागत को देखते हुए बड़े समूह लीज अवधि को दोगुना कर करीब 90 साल करने की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा राज्य सरकार से कुछ और मांगें भी हैं।

विभाग ने होटल समूहों की मांग को नोट कर लिया है, जिसे राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा। सरकार अपने स्तर से सुझावों पर मंथन कर नया प्रस्ताव तैयार कर सकती है।

यह भी पढ़ें: Heart Attack: कड़ाके की ठंड रोक सकती है दिलों की धड़कन; एक्सपर्ट से जानें कैसे करें अपना बचाव

बिहार में गिर जाएगी महागठबंधन सरकार? लालू-नीतीश की मुलाकात के बाद RJD से आया बड़ा रिएक्शन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।