Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: पटना सहित 13 जिलों में 24 घंटे के अंदर Flash Flood की चेतावनी, अधिकारियों को अलर्ट पर रहने का निर्देश

बिहार के 13 जिलों में अगले 24 घंटे में फ्लैश फ्लड का अलर्ट है। पटना पश्चिम चंपारण पूर्वी चंपारण सीतामढ़ी शिवहर मुजफ्फरपुर गोपालगंज सिवान सारण वैशाली जहानाबाद मधुबनी और भोजपुर जिला शामिल है। आपदा प्रबंधन विभाग ने जिलाधिकारियों को अलर्ट रहने और आवश्यक तैयारी का निर्देश दिया है। विभाग ने अधिकारियों को सोशल मीडिया व समाचारपत्रों के माध्यम से लोगों को इस बारे में जानकारी देने का निर्देश दिया है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 27 Sep 2024 07:53 PM (IST)
Hero Image
24 घंटे के भीतर पटना सहित बिहार के 13 जिलों में फ्लैश फ्लड का अलर्ट।

राज्य ब्यूरो, पटना। अगले 24 घंटे के भीतर पटना सहित बिहार के 13 जिलों में फ्लैश फ्लड का अलर्ट जारी किया गया है। जिन जिलों मे फ्लैश फ्लड का अलर्ट है, उनके जिलाधिकारियों को आपदा प्रबंधन विभाग ने चेतावनी भेजी है।

मानक संचालन प्रक्रिया के तहत हर तरह से तैयार रहने को कहा गया है। वहीं, पांच जिलों में अत्यधिक बारिश की चेतावनी दी गयी है।

इन जिलों में फ्लैश फ्लड का अलर्ट

आपदा प्रबंधन विभाग के अलर्ट में यह कहा गया है कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने उन्हें फ्लैश फ्लड की चेतावनी भेजी है। जिन जिलाें के लिए चेतावनी है उनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली, पटना, जहानाबाद, मधुबनी व भोजपुर जिला शामिल है।

अधिकारियों को अलर्ट पर रहने का निर्देश

आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी 13 जिलाधिकारियों को यह निर्देश दिया है कि चेतावनी के आलोक में आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक तैयारी की जाए।

सभी संबंधित व्यक्तियों व एजेंसियों को अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश दिया जाए। सोशल मीडिया व समाचारपत्रों के माध्यम से लोगों को इस बारे में जानकारी उपलब्ध कराया जाए ताकि लोग सजग रहें।

इन जिलों में कल भारी बारिश की चेतावनी

शनिवार को पश्चिम चंपारण, अररिया किशनगंज व गोपालगंज जिले में अत्यधिक भारी वर्षापात की चेतावनी दी गयी है। वहीं शिवहर, सीतामढ़ी, सारण , सीवान, सुपौल, मधेपुरा, मुजफ्फरपुर व पूर्णिया जिले में एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है।

क्या है फ्लैश फ्लड (‌What is a Flash Flood)

फ्लैश फ्लड अत्यधिक भारी बारिश की वजह से अचानक आता है। यह कम अवधि के लिए होती है। साामान्य तौर पर फ्लैश फ्लड छह घंटे का होता है, पर यह भयावह स्थिति को उत्पन्न करता है।

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Today: बिहार के 8 जिलों में तेज झोंके के साथ मूसलाधार बारिश का अलर्ट; 3 दिन जमकर बरसेंगे बदरा

Bihar Balu Online: बिहार में ऑनलाइन बालू की बिक्री कब से होगी? फाइनल डेट आ गई सामने; तैयारी में जुटा विभाग

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें