Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Flood Live: बिहार में कहां-कहां आई बाढ़? देखें डराने वाली तस्वीरें, तेजस्वी के विधानसभा क्षेत्र में घुसा पानी

Bihar Flood News बिहार में मूसलाधार बारिश के चलते कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बन गई है। निचले इलाके और दियारा वाले इलाके में बाढ़ का पानी घुस गया है। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। कई जगह आवासीय कॉलोनी और स्कूलों में भी पानी घुस गया है। पटना में कई स्कूलों को बंद करने की नौबत आ गई है।

By Ravikant Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 18 Sep 2024 10:47 AM (IST)
Hero Image
बिहार के कई जिलों में बाढ़ का खतरा मंडराया (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना/वैशाली/सारण। Bihar News: बिहार के कई जिलों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। कई इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है। लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है। पटना, सिवान, सारण, भागलपुर, आरा, औरंगाबाद और बेगूसराय में बाढ़ का कहर जारी है। तो आज हम आपको बताएंगे कि बिहार के किन-किन जिलों में बाढ़ ने दस्तक दे ही...

दानापुर में बाढ़ का जायजा लेने पहुंचे पूर्व सांसद रामकृपाल यादव

पटना के दानापुर में जलस्तर बढने से दियारा मे तैनात स्वास्थ्य कर्मी, आशा व सेविका परेशान नासरीगंज पर जुटे कर्मी ने दियारा जाने में असमर्थता जताई। उन्होंने निरीक्षण को पहुंचे पूर्व सांसद से गुहार भी लगाई। स्वास्थ्य कर्मी ने बताया 22 से पल्स पोलियो अभियान शुरू होना है, कोई लाइफ जैकेट व सुरक्षा की व्यवस्था नही है।

दानापुर में बाढ़ का जायजा लेते रामकृपाल यादव

तेजस्वी के विधानसभा क्षेत्र में बाढ़ का कहर

गंगा नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि होने से तेजस्वी यादव के विधानसभा राघोपुर दियारा क्षेत्र के लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है। यहां मुख्य सड़क समेत कई ग्रामीण सड़कों पर बाढ़ का पानी फैल चुका है। जुड़ावनपुर थाना परिसर में बाढ़ का पानी भर गया है। 

कई गांवों का मुख्य सड़क से संपर्क भंग हो चुका है। लोगों को एक गांव से दूसरे गांव तक जाने में परेशानियां झेलनी पड़ रही है। दूसरी और पानी में डूब कर पशु के चारे के नष्ट हो जाने से यहां पशुपालकों की परेशाने बढ़ने लगी है।

लोगों को अपने दैनिक उपयोग की सामग्री एवं पशु चारे के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर कमर भर पानी में आना जाना पड़ रहा है। पानी की तेज धारा में यहां लोगों का आना-जाना खतरे से खाली नहीं है। हैरत के बात है कि सरकारी पदाधिकारी अब तक बाढ़ क्षेत्र का मुआयना करने नहीं पहुंचे हैं। सरकारी स्तर पर पर्याप्त सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई है।

पटना में गंगा और सोन नदी का जलस्तर बढ़ा

पटना में गंगा और सोन के साथ अन्य छोटी नदियां ख़तरे के निशान से ऊपर बह रही है। सोन का जलस्तर बुधवार की सुबह मनेर में खतरे के निशान से 92 सेंटीमीटर उपर रिकार्ड किया गया। गंगा दीघा घाट पर खतरे के निशान से 81 सेंटीमीटर, गांधी घाट पर 122 सेंटीमीटर और हाथीदह में 82 सेंटीमीटर उपर रिकार्ड किया गया।

औरंगाबाद में बटाने नदी की तेज धारा में बह गए मां-पुत्र

औरंगाबाद के अंबा थानाक्षेत्र के अंबा-देव मुख्य पथ स्थित बटाने नदी स्थित बना डायवर्सन पर मंगलवार रात मां-पुत्र नदी के तेज धारा में बह गए। जिस किसी तरह तीन लोगों को जान बचाया गया। गोह थाना क्षेत्र के दधपी गांव निवासी संतोष पाल की पत्नी प्रियंका देवी (26 वर्ष) एवं एवं पुत्र अभ्यम कुमार (एक वर्ष) नदी की तेज धारा में बह गया हैं।

बटाने नदी में मां-पुत्र को खोजते एनडीआरएफ की टीम 

सारण के बाघाकोल में घुसा बाढ़ का पानी

प्रखंड के बाघाकोल पंचायत के हैजलपुर, बैकुंठपुर व लगुनिया गांव के पास गंडक नदी में जारी कटाव रुकने का नाम नहीं ले रहा है। पानी कम होने के साथ कटाव ने भी विकराल रूप ले लिया है। उससे ग्रामीणों की चिंता बढ़ गई है। रविवार को विभाग द्वारा कटाव स्थल पर बांस एवं झाड़ी रख कर किया गया घेराबंदी पानी एवं कटाव का बोझ सह नही पाया एवं तेज धार में सब बह गया।

हालांकि, इसे रोकने के लिये गंडक विभाग के एसडीओ विजय कुमार अपनी उपस्थिति में सोमवार को भी राहत एवं बचाव कार्य में जुटे रहे। कटाव स्थल पर बांस एवं झाड़ी से पानी के तेज धार को कम करने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही सीमेंट की बोरी में बालू भर कर डाला जा रहा है, लेकिन वह भी बेअसर दिख रहा है।

सारण में बाढ़ का कहर

बिदुपुर निर्माणाधीन सिक्स लेन पुल के साइट पर भरा बाढ़ का पानी

इधर, वैशाली में कच्ची दरगह बिदुपुर निर्माणाधीन सिक्स लेन पुल के साइट पर बाढ़ का पानी भर चुका है। इससे निर्माण कार्य पूरी तरह बंद हो गया है। पाया नंबर 13 से लेकर 56 तक में बाढ़ का पानी फैल चुका है। कहीं ये दो फीक तो कहीं तीन फीट पाया के दोनों तरफ पाने भर गया है।जिसके कारण निर्माण कार्य बंद हो गया है।

कच्ची दरगाह बिदुपुर निर्माणाधीन सिक्स लेन पुल के पास बाढ़ का पानी

पुल निर्माण का काम किया गया बंद

पुल निर्माण से जुड़े कंपनी के अधिकारी ने बताया कि पानी भरने के कारण पुल निर्माण का कार्य बंद कर दिया गया है। वहीं सिग्मेंट बनाने का कार्य चल रहा है। राघोपुर में पिछले तीन दिनों से गंगा जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि से प्रखंड के मुख्य सड़क एवं कई ग्रामीण सड़कों पर बाढ़ का पानी चढ़ जाने से आवागमन बाधित हो रहा है।

प्रखंड के निचले इलाके में बाढ़ का पानी भर चुका है। प्रखंड के मुख्य मार्ग रुस्तमपुर घाट से वीरपुर जाने बाली सड़क पर कई जगह पानी चढ़ जाने के कारण आवागमन बाधित हो गया है।

प्रखंड के फतेहपुर से खालसा घाट, पहाड़पुर से जमींदारी घाट, रुस्तमपुर लोहा पुल से सिक्स लाइन निर्माणाधीन पुल जाने वाली सड़क एवं जफराबाद जहांगीरपुर जाने वाली सड़क एवं शिवनगर चौक से विश्राम टोला रामपुर लंका एवं चक सिंगार से रामपुर करारी बरारी जाने वाली मुख्य मार्ग पर कई जगह पानी चढ़ गया है।

राघोपुर के विश्राम टोला में बाढ़ का पानी

राघोपुर के सैकड़ों एकड़ में लगी फसल हुई बर्बाद

प्रखंड के निचले इलाके वाली सैकड़ों एकड़ मैं लगी फसल बाढ़ के पानी में डूब गई है। किसान आनन-फानन में कच्ची फसल को किसी तरह जान जोखिम में डालकर काट रहे हैं। फसल में पानी भरने के बाद कई एकड़ में लगी फसल बर्बाद हो गई।

जिसके कारण किसान काफी परेशान है। जिसके कारण पशुपालकों को पशु चारा का भी दिक्कत हो रही है। किसान कमर भर पानी में किसी तरह जान जोखिम पर डालकर फसल एवं पशु चारा को लेकर एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा रहे हैं।

राघोपुर के शिव नगर बिंदा मार्केट के पास बाढ़ का पानी

मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री देने वाले राघोपुर प्रखंड का हाल दयनीय

राघोपुर से विधायक रहे लालू प्रसाद यादव एवं राबड़ी देवी मुख्यमंत्री रहे हैं। तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम रह चुके है। वर्तमान में नेता विरोधी दल है। बावजूद राघोपुर का विकास नहीं हो पाया। बाढ़ हो या सुखाड लोग अपने हाल पर जीने को मजबूर हैं।

फिलहाल प्रखंड के आधा दर्जन निचले इलाके वाले ढाव में बाढ़ का पानी भर चुका है। कई सड़कें बाढ़ के पानी से डूब चुकी है। ना तो स्थानीय जनप्रतिनिधि संज्ञान ले रहा है और ना ही जिला प्रशासन एवं सरकार को यहां के लोगों की चिंता है। 

ये भी पढ़ें

Chhapra Flood: छपरा शहर के निचले इलाकों में घुसा बाढ़ का पानी, मचा हड़कंप; डराने वाली तस्वीरें आईं सामने

Paschim Champaran News: पश्चिमी चंपारण में दिल दहलाने वाली घटना, रील्स के चक्कर में तीन छात्र नदी में डूबे; दो की मौत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर