Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीबीएसई 10वीं एवं 12वीं के लिए फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू, यहां जानें शुल्क से लेकर सबकुछ

सीबीएसई ने दसवीं एवं 12वीं की परीक्षा का फार्म भरने के लिए लिंक खोल दिया। विलंब शुल्क के साथ 15 सितंबर तक फार्म भरा जा सकेगा। परीक्षार्थी नाम पिता के नाम जन्मतिथि पता आदि में किसी तरह का सुधार करना चाहते हैं तो यह अंतिम मौका दिया जा रहा है।

By Akshay PandeyEdited By: Updated: Thu, 16 Jun 2022 10:22 PM (IST)
Hero Image
सीबीएसई 10-12 के लिए फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई ) ने गुरुवार को दसवीं एवं 12वीं की परीक्षा का फार्म भरने के लिए लिंक खोल दिया। दसवीं एवं बारहवीं के परीक्षार्थी आगामी 31 अगस्त तक फार्म भर सकते हैं। वहीं विलंब शुल्क के साथ 15 सितंबर तक फार्म भरा जा सकेगा। केंद्रीय विद्यालय बेली रोड के प्राचार्य पीके सिंह का कहना है कि सीबीएसई ने सुबह ही परीक्षा फार्म भरने के लिए लिंक खोल दिया है। शुरू में दसवीं एवं बारहवीं के छात्र-छात्राओं की सूची सीबीएसई की साइट से डाउनलोड कर परीक्षार्थियों को मुहैया कराई जाएगी।

फार्म भरने के बाद किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा

वहीं दूसरी ओर सीबीएसई पाटलिपुत्र सहोदय के संरक्षक एवं एसवीएम स्कूल के निदेशक एके नाग ने बताया कि परीक्षार्थी नाम, पिता के नाम, जन्मतिथि, पता आदि में किसी तरह का सुधार करना चाहते हैं तो यह अंतिम मौका दिया जा रहा है। फार्म भरने के बाद किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा। फार्म भरने के उपरांत परीक्षार्थी एवं अभिभावक को हस्ताक्षर करना अनिवार्य है। फार्म पर माता-पिता दोनों को हस्ताक्षर करना होगा। ऐसे में फार्म भरते समय विशेष सावधानी की जरूरत है। 

  • - 31 अगस्त तक भरे जाएंगे दसवीं एवं बारहवीं के परीक्षा फार्म 
  • - 15 सितंबर तक विलंब शुल्क के साथ फार्म भरने की रहेगी अनुमति 
  • - देर करने पर स्टूडेंट्स को 2000 रुपये प्रति छात्र देना होगा विलंब शुल्क  

1500 रुपये होगा फार्म भरने का शुल्क 

सीबीएसई ने दसवीं एवं बारहवीं के परीक्षार्थियों को फार्म भरने का शुल्क 1500 रुपये रखा है। यह अनिवार्य 5 विषयों के लिए होगा। अगर परीक्षार्थी छह विषयों की परीक्षा देना चाहता है तो 300 रुपये अतिरिक्त देना होगा। बोर्ड द्वारा विलंब शुल्क 2000 रुपये निर्धारित किया गया है। प्रत्येक विषय की प्रायोगिक परीक्षा के लिए 150 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। दूसरी ओर माइग्रेशन सर्टीफिकेट के लिए 350 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें