Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna: नाबालिग को छोलनी से दागने-मारपीट करने वाली मालकिन समेत चार नामजद, खुद भी दो बच्‍चों की मां है आरोप‍ित

Patna Crime नौकरानी का काम करने मुजफ्फरपुर स्थित अपना घर छोड़ दानापुर आई नाबालिग के साथ मालकिन के अमानवीय कृत्य (छोलनी से दागने व बेलन से पीटने) मामले में दानापुर पुलिस ने जिला श्रम अधीक्षक चंदन कुमार के लिखित बयान पर दूसरे दिन सोमवार को मालकिन अर्चना उर्फ सोनी उसके पति दिलीप कुमार सास अहिल्या देवी व एक कर्मी के विरुद्ध मामला दर्ज कराया।

By Jagran NewsEdited By: Prateek JainUpdated: Tue, 12 Sep 2023 12:54 AM (IST)
Hero Image
Patna: नाबालिग को छोलनी से दागने-मारपीट करने वाली मालकिन समेत चार नामजद

संवाद सहयोगी, दानापुर (पटना): नौकरानी का काम करने मुजफ्फरपुर स्थित अपना घर छोड़ दानापुर आई नाबालिग के साथ मालकिन के अमानवीय कृत्य (छोलनी से दागने व बेलन से पीटने) मामले में दानापुर पुलिस ने जिला श्रम अधीक्षक चंदन कुमार के लिखित बयान पर दूसरे दिन सोमवार को मालकिन अर्चना उर्फ सोनी, उसके पति दिलीप कुमार, सास अहिल्या देवी व एक कर्मी के विरुद्ध मामला दर्ज कराया।

रविवार को प्रताड़ना से बचने को घर से भागी नाबालिग को देर रात पुलिस ने पटना के कुर्जी स्थित आशा किरण अल्पावास केंद्र पहुंचाया था। सोमवार को पुलिस उसे वहां से लेकर थाना पहुंची और मेडिकल जांच कराई।

कांड की अनुसंधानकर्ता दारोगा पूनम कुमारी ने बताया कि सभी आरोपित फरार हैं। लेबर एक्ट, जेजे एक्ट एवं आइपीसी के तहत मामला दर्ज किया गया है। मंगलवार को न्यायालय में बयान दर्ज कराया जाएगा। नाबालिग के स्वजन को सूचना दे दी गई है। सोमवार देर शाम तक वे लोग नहीं आए हैं।

थानाध्यक्ष सम्राट दीपक ने बताया कि आरोपितों पर विधिसम्मत सभी कार्रवाई की जा रही है। बिहार राज्य श्रम आयोग के उपाध्यक्ष राजीवकांत मिश्रा ने कहा कि प्रविधान के अनुसार पीड़िता को तीन हजार रुपये की तात्कालिक मदद की गई है। आगे भी उसके पुनर्वास के लिए हर सहायता की जाएगी।

आरोपित का मायका मुजफ्फरपुर, वहीं से लाई थी पटना

पीड़िता ने बताया कि मात्र दो हजार रुपये प्रति माह की खातिर उसकी मां ने घरेलू काम करने को डेढ़ वर्ष पहले मालकिन के हवाले किया था। मालकिन अर्चना का मायका मुजफ्फरपुर के छोटी कल्याणी के समीप है।

वहीं पर नाबालिग की मौसी की शादी के दौरान मां से अर्चना की पहली मुलाकात हुई थी, उसने मां को प्रतिमाह दो हजार देने की बात कही और उसे लेकर पटना आ गई थी।

नाबालिग ने पुलिस के समक्ष बताया कि कुछ दिनों तक सब ठीक रहा। गत वर्ष दुर्गापूजा के आसपास मां मिलने दानापुर में मालकिन के घर आई थी। इसके कुछ माह बाद से अर्चना बात-बात पर मारपीट करने लगी। कभी-कभी छोलनी से शरीर दाग देती थी।

मालकिन को मेहमानों से बातचीत में व्यस्त देख भागी

पीड़िता ने बताया कि रविवार को दो दीदी एक लड़के के साथ मालकिन के फ्लैट में आई थी। मालकिन उनसे बात में व्यस्त हुई, तो मौका देख वह भाग निकली।

इधर, पकड़े जाने के डर से वह फ्लैट से थोड़ी दूर पर एक घर में छिप गई। कुछ देर बाद वहां से पीजीएस मोड़ पर पहुंची, तो मुझे ढूंढने निकले मेहमानों की नजर मुझ पर पड़ गई और वे लोग उसे फ्लैट पर ले जाने लगे। शोर मचाने पर कुछ लोग जुट गए और एक ने पुलिस को जानकारी दे दी। मौके पर पहुंची पुलिस हमलोगों को थाने ले आई।

बच्ची ने पुलिस को बयान दिया कि मेहमानों का कोई दोष नहीं है, उन लोगों ने उसे प्रताड़ित नहीं किया है, इस पर पुलिस ने दोनों युवतियों एवं युवक को थाने से छोड़ दिया। इन लोगों ने पुलिस को बताया कि अर्चना के कहने पर वे लोग नौकरानी को ढूंढने निकले थे।

दो बच्चों की मां होने के बावजूद नहीं है ममत्व

अर्चना पीजीएस मोड़ स्थित साईं पैलेस अपार्टमेंट के 1302 फ्लैट में वर्ष 2019 से रहती है। यह उसका अपना फ्लैट है। वहीं पास में उसने अर्चना शृंगार स्टोर खोल रखा है, उसके दो बच्चे हैं, जो महंगे निजी विद्यालय में पढ़ाई करते हैं, उसके पति दिलीप कुमार काठमांडू व मुंबई में डायमंड व सोने का काम करते हैं। कभी-कभी यहां आते हैं।

घटना के बाद से अर्चना बच्चों व सास के साथ फ्लैट में ताला जड़ कर फरार है। दो बच्चों की मां होने के बाद भी नाबालिग को बुरी तरह प्रताड़ित करने की घटना से आस-पड़ोस के लोग हतप्रभ हैं।

यह भी पढ़ें- Bihar: छात्रा ने साथी छात्रा का नहाते हुए Video बनाकर किया वायरल, मधुबनी इंजीनियरिंग कॉलेज में जमकर हुआ हंगामा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें