Move to Jagran APP

बाबा रामदेव की पतंजलि योगपीठ के नाम पर ठगी, पटना के ठगों का शिकार बने यूपी और महाराष्‍ट्र के लोग

मोबाइल से खुलेगा ठगी कर राज सरगना की तलाश में नवादा में दबिश। पतंजलि योगपीठ के नाम से बनाया गया था फर्जी वेबसाइट वाट्सएप नंबर पर भेजते थे लिंक और पीडीएफ फाइल दर्जनों लोगों से कर चुके हैं ठगी

By Shubh Narayan PathakEdited By: Updated: Tue, 20 Sep 2022 02:58 PM (IST)
Hero Image
Bihar News: पतंजलि योगपीठ के नाम पर ठगी का मामला। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। योग गुरु बाबा रामदेव के चेहरे का सहारा लेकर ठगी का बड़ा मामला सामने आया है। पटना में बैठे शातिर पतंजलि योगपीठ की फर्जी वेबसाइट बनाकर ठगी किया करते थे। ये ठग महाराष्ट्र, यूपी, उत्तराखंड, हरियाणा सहित कई अन्य राज्यों के लोगों को अपना शिकार बना रहे थे। पटना के पत्रकारनगर थाने की पुलिस ने गिरोह के एक शातिर मुकेश को गिरफ्तार किया था।

300 से अधि‍क लोग थे निशाने पर  

इस गिरोह का सरगना गौतम उर्फ संजीव है, जिसकी तलाश में पुलिस की दो टीम नवादा और रामकृष्णा नगर छापेमारी कर रही है। मुकेश के पास से बरामद नौ मोबाइल में मिले सिमकार्ड भी फर्जी आइडी पर लिया गया था। मोबाइल में अलग-अलग नंबर से वाट्सएप चलाया जाता था। इन मोबाइल के जरिए तीन सौ से अधिक लोगों को फर्जी वेबसाइट का लिंक और साथ में एक पीडीएफ फाइल भेजी जा रही थी। 

दर्जनों लोगों से कर चुके हैं ठगी 

गिरोह में मुकेश की तरह कई और लोग शामिल हैं। वेबसाइट पर दिए गए नंबर भी गिरोह के शातिर के पास होता था और उस पर आने वाली काल को भी यहीं रिसीव करते थे। गिरोह अब तक दर्जनों लोगों से ठगी कर चुकी है। ठगी की रकम निकासी के लिए एक अन्य गिरोह के सदस्यों को कमीशन पर सेट किया गया था, जो फर्जी नाम और पता पर बैंक में खाता खुलवाते हैं।

गैंग के अन्‍य बदमाश भागे झारखंड 

गौतम और उसके साथी ठगी की रकम फर्जी नाम और पते पर खुले अकाउंट में मंगाते थे, जिसे 15 से 20 मिनट के अंदर निकासी कर लिया जाता था। गौतम नवादा का रहने वाला है, लेकिन वह कई महीनों से वहां नहीं गया। पुलिस को सूचना मिली है कि मुकेश की गिरफ्तारी के बाद गौतम और उसके अन्य साथी झारखंड फरार हो गए है। पुलिस की एक टीम को झारखंड भेजा जाएगा। मोबाइल से कुछ बैंक अकाउंट के बारे में जानकारी मिली है। संबंधित बैंक से संपर्क कर पुलिस उन खातों की जांच करेगी। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।