Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM नीतीश के औचक निरीक्षण में गायब मिले मंत्री से लेकर IAS अफसर, सुशासन बाबू ने सभी को समय पर आने की दी हिदायत

CM Nitish Kumar कर्मचारियों को समय पर कार्यालय आने और काम निबटाने का पाठ पढ़ाने वाले कई मंत्री और शीर्ष अधिकारी अपने कार्यालयों में अनुपस्थित पाए गए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को विकास और विश्वेश्वरैया भवन का औचक निरीक्षण किया तो यह देखकर दंग रह गए कि मंत्री और विभागीय प्रधान ही समय पर नहीं पहुंचे हैं। उन्होंने सबसे पहले शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर के कार्यालय का रूख किया।

By Arun AsheshEdited By: Prateek JainUpdated: Wed, 27 Sep 2023 12:40 AM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विभिन्न विभाग के कार्यालयों का किया औचक निरीक्षण।

राज्य ब्यूरो, पटना: कर्मचारियों को समय पर कार्यालय आने और काम निबटाने का पाठ पढ़ाने वाले कई मंत्री और शीर्ष अधिकारी अपने कार्यालयों में अनुपस्थित पाए गए।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को विकास और विश्वेश्वरैया भवन का औचक निरीक्षण किया तो यह देखकर दंग रह गए कि मंत्री और विभागीय प्रधान ही समय पर नहीं पहुंचे हैं।

उन्होंने सबसे पहले शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर के कार्यालय का रूख किया। वह अपने कक्ष में नहीं मिले तो वहीं से उन्हें फोन किया। पूछा कि अभी तक कार्यालय क्यों नहीं पहुंचे हैं। सबको साढ़े नौ बजे आना है। फोन पर बात होने के बाद शिक्षा मंत्री दौड़ते-पड़े कार्यालय पहुंचे।

कक्ष में नहीं मिले ये मंत्री 

मुख्यमंत्री विकास भवन स्थित गन्ना उद्योग मंत्री आलोक कुमार मेहता, उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ, परिवहन मंत्री शीला कुमारी, एवं कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत के कार्यालय पहुंचे लेकिन वे सभी मंत्री अपने कार्यालय कक्ष में उपस्थित नहीं थे।

मद्यनिषेध, उत्पाद एवं निबंधन मंत्री सुनील कुमार अपने कार्यालय कक्ष में उपस्थित थे। भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी भी अपने कक्ष में नहीं थे, लेकिन मुख्यमंत्री की मौजूदगी में ही वे आ गए। देर से आने पर सफाई दी।मुख्यमंत्री ने उन्हें भी समय पर आने की हिदायत दी।

समय पर कार्यालय में उपस्थित नहीं रहने वालों में स्वास्थ्य विभाग एवं पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, सहकारिता के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह, कृषि एवं परिवहन के सचिव संजय कुमार अग्रवाल, स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार सिंह एवं शिक्षा विभाग के सचिव वैद्यनाथ यादव शामिल हैं।

मुख्यमंत्री विश्वेश्वरैया भवन की सातवीं मंजिल पर गए

उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौण्ड्रिक एवं भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि अपने कार्यालय में उपस्थित थे। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक कक्ष में नहीं थे। वे आधिकारिक तौर पर दिल्ली गए हुए हैं।

मुख्यमंत्री विश्वेश्वरैया भवन की सातवीं मंजिल पर गए। वहां पथ निर्माण विभाग के कंट्रोल एवं कमांड सिस्टम का जायजा लिया। पथ निर्माण विभाग के सचिव श्री संदीप पुडुक्कलकट्टी ने वहां मुख्यमंत्री को पथों की मॉनि‍टरिंग सिस्टम की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने भवन निर्माण विभाग के सचिव सचिवालय के भवनों पर सोलर प्लेट लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने सचिवालय परिसर की साफ-सफाई का जायजा लिया। उपस्थित कर्मियों से बातचीत की।

इस दौरान मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार एवं डॉ. एस सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार और विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित थे ।

सबलोग समय पर आएं: सीएम

विश्वेश्वरैया भवन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पहले से तय कर दिया गया है कि सभी लोगों को कार्यालय सुबह साढ़े नौ बजे तक पहुंच जाना है, उसी सिलसिले में हम सब जगह देख रहे हैं। हम देख रहे हैं कि सबलोग समय पर आते हैं अथवा नहीं।

अगर कोई उपस्थित नहीं रहते हैं तो हम उसी समय फोन लगाकर उनसे बात करते हैं। विश्वेश्वरैया भवन को हम बड़ा और बेहतर बनवा रहे हैं। हम चाहते हैं कि सबलोग समय पर आएं और ठीक ढंग से काम करें।

यह भी पढ़ें- Youtuber Manish Kashyap को कोर्ट परिसर में वीडियो बनाने से नहीं रोका, अब चार पुलिसकर्मि‍यों पर गिरी गाज

यह भी पढ़ें- Patna: महिला को निर्वस्त्र कर पिटाई करने वाला मुख्य आरोपित गिरफ्तार, अन्‍य आरोपि‍यों की तलाश जारी