Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganesh Chaturthi Puja 2020: गणेश चतुर्थी पर ऑनलाइन दर्शन देंगे भगवान, पंडाल में नहीं मिलेगा प्रवेश

Ganesh Chaturthi Puja 2020 गणेश चतुर्थी पर पटना में पूजा पंडालों में नहीं मिलेगा प्रवेश। भक्‍त गणपति पूजा का लाइव प्रसारण महाराष्ट्र मंडल पटना के फेसबुक पेज पर देख सकेंगे ।

By Bihar News NetworkEdited By: Updated: Fri, 21 Aug 2020 01:59 PM (IST)
Hero Image
Ganesh Chaturthi Puja 2020: गणेश चतुर्थी पर ऑनलाइन दर्शन देंगे भगवान, पंडाल में नहीं मिलेगा प्रवेश

पटना, जेएनएन।  Ganesh Chaturthi  Puja 2020 :  कोरोना संक्रमण की तिरछी नजर  इस बार गणेशोत्सव यानी गणेश चतुर्थी पूजा पर भी पड़ी है। इस साल गणेशोत्सव सादे तरीके से शारीरिक दूरी का पालन करते हुए शनिवार 22 अगस्‍त को मनाई जाएगी। हर साल की तरह इस बार भी दारोगा राय पथ स्थित महाराष्ट्र मंडल के पूजा-पंडाल में भगवान गणेश की पूजा-अर्चना तो होगी मगर भक्तों को पंडाल में प्रवेश नहीं मिलेगा । भक्त गण शंख, घंटा और उत्साह से लगाए गए 'गणपति बप्पा मोरया' के जयकारे को मिस करेंगे। मगर श्रद्धालु गणपति बप्पा के ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे। महाराष्ट्र मंडल की ओर से इसकी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। श्रद्धालु महाराष्ट्र मंडल, पटना के फेसबुक पेज पर पूजा का लाइव प्रसारण देख सकेंगे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए पंडाल में  कमेटी के 10 सदस्य ही पूजा में शामिल हो सकेंगे। सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस बार पंडाल में साज-सज्जा भी कम ही दिखेगी।

51 सालों से यहां महाराष्ट्र मंडल धूम-धाम से गणेशोत्सव मना रहा

बता दें कि महाराष्ट्र मंडल 51 सालों से दारोगा राय पथ स्थित महाराष्ट्र मंडल के भवन में भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित कर धूम-धाम से गणपति पूजा का आयोजन करता आ रहा है। इस साल कोरोना संक्रमण को देखते हुए कमेटी के सदस्य मास्क पहनकर और शारीरिक दूरी का पालन करते हुए पूजा में शामिल होंगे।  गणेश चतुर्थी या विनायक चतुर्थी या गणेशोत्सव हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है।

पुणे से आएगी भगवान की प्रतिमा

महाराष्ट्र मंडल के सचिव संजय भोसले ने बताया कि इस बार भगवान गणेश की प्रतिमा पुणे से मंगाई जा रही है। 22 अगस्त को पूणे से आई भगवान गणेश की तीन फीट की प्रतिमा सुबह 10 बजे विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना के बाद स्थापित की जाएगी। सचिव ने बताया कि हर बार मुंबई से लाल बाग के राजा की छह फीट की प्रतिमा आती थी, लेकिन इस बार तीन फीट की प्रतिमा ही मंगाई जा रही है।

प्रसाद का नहीं होगा वितरण

कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रसाद भगवान गणेश का भोग लगा प्रसाद वितरण नहीं किया जाएगा। 22 अगस्त से सात दिनों तक हर दिन सुबह में 10 बजे और शाम में छह बजे एक घंटे तक आरती होगी।

कम पहुंच रहे खरीदार

22 अगस्त से भगवान गणेश घर-घर में विराजेंगे। इसके लिए पटना के बाजारों  में 50 रुपये से लेकर तीन हजार रुपये की प्रतिमा मिल रही है। प्लास्टर ऑफ पेरिस के साथ-साथ मिट्टी की प्रतिमाएं बाजार में उपलब्ध हैं। कोरोना संक्रमण के कारण कम संख्या में ही लोग प्रतिमा खरीदने पहुंच रहे हैं। हालांकि पूजा सामग्री की खरीदारी लोग कर रहे हैं।