Move to Jagran APP

Namami Gange: गंगा किनारे के 27 शहरों में 37 परियोजनाएं स्वीकृत, छपरा-हाजीपुर और बेगूसराय का स्टेटस जानें

गंगा नदी के किनारे बसे 27 शहरों में स्वच्छता का बढ़ावा देने के लिए 37 सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। इनमें से 14 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और 15 पर काम चल रहा है। करमलीचक मोकामा बख्तियारपुर छपरा फुलवारीशरीफ बेगूसराय और हाजीपुर समेत आठ परियोजनाओं का काम 90 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 09 Oct 2024 02:51 PM (IST)
Hero Image
बिहार में नमामि गंगे प्रोजेक्ट का हाल जानिए। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य में 'नमामि गंगे' कार्यक्रम के तहत गंगा नदी के किनारे बसे 27 शहरों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) की 37 परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। इनमें से 14 सीवरेज परियोजनाएं पूरी की जा चुकी हैं। नगर विकास एवं आवास विभाग के अनुसार, वर्तमान में 15 सीवरेज परियोजनाओं पर काम चल रहा है।

इनमें करमलीचक, मोकामा, बख्तियारपुर, छपरा, फुलवारीशरीफ, बेगूसराय और हाजीपुर समेत आठ परियोजनाओं का काम 90 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। इसके अलावा, शेष आठ परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है। विभाग ने नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत चल रही परियोजनाओं में तेजी लाने का निर्देश दिया है।

राज्य में नमामि गंगे कार्यक्रम में बक्सर से कटिहार के बीच गंगा के दोनों किनारे बसे दो दर्जन से अधिक शहरों को शामिल किया गया है। इसका उद्देश्य यह है कि गंगा नदी में सीधे नाले का गंदा पानी न गिराया जाए। इसे ट्रीटमेंट के बाद ही गंगा नदी में गिराया जाए। इनमें सबसे प्रमुखता राजधानी पटना को दी गई है।

इसके लिए पटना शहर में 1165 किमी सीवरेज नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। इसके साथ ही 350 एमएलडी क्षमता की 11 एसटीपी योजनाएं स्वीकृत की गई हैं।

पटना शहर में बेउर, करमलीचक, सैदपुर एवं पहाड़ी एसटीपी जबकि बेउर सैदपुर, पहाड़ी जोन चार और पहाड़ी जोन पांच सीवरेज नेटवर्क का काम पूरा कर लिया गया है। इसके अलावा सुल्तानगंज, बाढ़ और सोनपुर एसटीपी का काम भी पूरा हो गया है। पटना शहर में दीघा और कंकड़बाग एसटीपी का काम करीब 50 प्रतिशत पूरा हुआ है।

दीघा एसटीपी 824 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा जिसकी क्षमता 100 एमएलडी है। इसका सीवर नेटवर्क 303 किमी है। वहीं कंकड़बाग एसटीपी की लागत 578 करोड़ है। इसकी क्षमता 50 एमएलडी है। पटना शहर के अलावा फतुहा, दानापुर, डेहरी, बख्तियारपुर, मनेर, कहलगांव, बेगूसराय, मुंगेर और भागलपुर में एसटीपी योजनाओं का कार्य प्रगति में है।

ये भी पढ़ें- Smart Meter Bihar: उपभोक्ताओं को मिलेगी स्मार्ट प्रीपेड मीटर सिस्टम की सही जानकारी, पढ़ लें नया आदेश

ये भी पढ़ें- Bihar School News: अब मिड डे मील में घोटाला करना मु्श्किल ही नहीं नामुमकिन, सरकार ने उठाया कठोर कदम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें