Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब विद्युत इंजन से चलेगी गरीब रथ, जनसेवा और पुरबिया एक्सप्रेस, ये होगा फायदा

गरीब रथ, जनसेवा और पुरबिया एक्सप्रेस अब विद्युत इंजन से चलेगी। दो महीने पहले मधेपुरा से मानसी तक विद्युतीकरण पूरा हो चुका है।

By Ravi RanjanEdited By: Updated: Thu, 17 May 2018 09:32 PM (IST)
Hero Image
अब विद्युत इंजन से चलेगी गरीब रथ, जनसेवा और पुरबिया एक्सप्रेस, ये होगा फायदा

सहरसा [जेएनएन]। मधेपुरा रेल इंजन कारखाना शुरू होने के बाद कोसी इलाके में एक और ऐतिहासिक बदलाव होने जा रहा है। अब यहां से चलने वाली लंबी दूरी की रेलगाडिय़ों में बिजली का इंजन लगाया जाएगा। यह निर्णय रेलवे बोर्ड ने लिया है। 24 मई से इसकी शुरुआत होगी। सहरसा से चलने वाली गरीब रथ, जनसेवा और पुरबिया एक्सप्रेस का परिचालन बिजली के इंजन से किया जाएगा।

रेलवे ने दो महीने पहले ही मधेपुरा से मानसी तक 65 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लिया था। कोसी इलाके में विद्युतीकरण रेलवे की प्राथमिकता में था। इस कारण दुर्गम क्षेत्र के होने के बावजूद तीन महीनों के भीतर काम पूरा कर लिया गया। इसके बाद सहरसा रेल में पदस्थापित लोको पायलटों व सहायक लोको पायलटों को बिजली इंजन चलाने का प्रशिक्षण दिया गया। यहां के करीब दो दर्जन लोको पायलट को इसके लिए मुगलसराय भेजा गया। हाल ही में इनका प्रशिक्षण पूरा हुआ है।

ट्रेनों में इन तिथियों में लगेगा बिजली इंजन

पूर्व मध्य रेल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक वीरेंद्र कुमार ने बताया कि आनंद विहार से सहरसा आने वाली पुरबिया एक्सप्रेस में 21 मई विद्युत इंजन लगेगा। अमृतसर से सहरसा आने वाली जनसेवा एक्सप्रेस (15210) में 22 मई को ही इलेक्ट्रिक इंजन लगेगा।

अमृतसर से सहरसा के बीच चल रही 12204 गरीब रथ में 23 मई को इलेक्ट्रिक इंजन चलेगा। यह रेलगाडिय़ां विद्युत इंजन के साथ ही सहरसा पहुंचेंगी। ऐसा पहली बार होगा जब मानसी-सहरसा रेलखंड पर विद्युत इंजन चालित रेलगाडिय़ां दौड़ेंगी। 24 मई को इन रेलगाडिय़ों को बिजली इंजन लगाकर रवाना किया जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर