Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'अडाणी' का नीतीश प्रेम! मुख्यमंत्री की तारीफ में जमकर पढ़े कसीदे, रेलवे में ऑनलाइन टिकटिंग व्यवस्था का दिया क्रेडिट

प्रणव ने कहा कि बिहार में पहले से ही अडाणी समूह अलग-अलग सेक्टर में मौजूद है। उनकी योजना अपने प्रोजेक्ट पर 8700 करोड़ रुपए निवेश की है। बिहार निवेश के लिए आकर्षित कर रहा बिहार में निवेश के संबंध में प्रणव अडाणी ने कहा कि बिहार आकर्षित कर रहा है। बिहार में जो बदलाव हुए हैं वह दिख रहा है। सामाजिक क्षेत्र में बदलाव आया है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYANEdited By: Rajat MouryaUpdated: Thu, 14 Dec 2023 07:49 PM (IST)
Hero Image
'अडाणी' का नीतीश प्रेम! मुख्यमंत्री की तारीफ में जमकर पढ़े कसीदे, 8700 करोड़ के निवेश का दे दिया वादा

राज्य ब्यूरो, पटना। ग्लोबल इंवेस्टर्स सम्मिट में आए अडाणी समूह के निदेशक प्रणव अडाणी ने मुख्यमंत्री से अपने पुराने संबंधों का जिक्र करते हुए गुरुवार को कहा अलग-अलग जगहों से बिहार में उद्यमियों का पहुंचना नीतीश कुमार की वजह से ही संभव हो पाया है। काफी दूर की सोच रखने वाले नीतीश जब केंद्र में रेल मंत्री थे तब उन्होंने उनके मुंद्रा पोर्ट को रेलवे की कनेक्टिवटी उपलब्ध करायी थी। यही नहीं आज रेलवे की जो ऑनलाइन टिकटिंग व्यवस्था है उसे भी रेल मंत्री के रूप में नीतीश कुमार ने 20 वर्ष पहले आरंभ किया था।

प्रणव ने कहा कि बिहार में पहले से ही अडाणी समूह अलग-अलग सेक्टर में मौजूद है। उनकी योजना अपने प्रोजेक्ट पर 8700 करोड़ रुपए निवेश की है। बिहार निवेश के लिए आकर्षित कर रहा बिहार में निवेश के संबंध में प्रणव अडाणी ने कहा कि बिहार आकर्षित कर रहा है। बिहार में जो बदलाव हुए हैं वह दिख रहा है। सामाजिक क्षेत्र में बदलाव आया है और विधि-व्यवस्था की स्थिति भी ठीक है। हमलोग महिला सशक्तिकरण व खेती-किसानी के क्षेत्र में हुए बदलाव को भी नोटिस कर रहे। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की वजह से युवाओं में उद्यमिता को लेकर जो माहौल बना है उसे भी देख रहे। जीविका दीदी का काम भी प्रेरित कर रहा।

बिहार के विकास में साथ है अडाणी समूह

प्रणव अडाणी ने कहा कि अडाणी समूह बिहार के विकास में साथ है। उनका समूह बिहार में लाजिस्टिक, गैस डिस्ट्रीब्यूशन, एग्रो लाजिस्टिक के क्षेत्र में निवेश किया हुआ है। यह राशि 850 करोड़ रुपए की है। इसे बढ़ाकर हम दस गुना यानी 8700 करना चाहते हैं। बेगूसराय, पूर्णिया, दरभंगा, समस्तीपुर, अररिया व किशनगंज में 2.75 मीट्रिक टन क्षमता का शैलो बनाएंगे। इस पर 900 करोड़ रुपए का निवेश होगा।

वहीं, 200 करोड़ रुपए के निवेश के साथ अडाणी समूह गया व नालंदा में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन के क्षेत्र में है। इसके अतिरिक्त 1500 करोड़ रुपए का निवेश ईवी चार्जिंग स्टेशन सेक्टर में करेंगे। अडाणी विल्मर को भी वह बिहार लाना चाहते हैं। आटा व अन्य क्षेत्रों में काम करेंगे। वहीं रोहतास में 800 करोड़ रुपए का लागत से पैडी प्रोसेसिंग प्लांट लगाने की योजना है।

ढाई हजार करोड़ की लागत से दो सीमेंट प्लांट

अडाणी समूह बिहार में दो सीमेंट प्लांट भी लगा रहा जिस पर ढाई हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। इन परियोजनाओं पर जमीनी काम आरंभ हो चुका है।

स्मार्ट मीटर के क्षेत्र में 3100 करोड़ का निवेश

स्मार्ट मीटर के क्षेत्र में अडाणी समूह बिहार में 3100 करोड़ रुपए का निवेश कर रहा। इस समूह द्वारा 28 लाख स्मार्ट मीटर सिवान, सारण, गोपालगंज, वैशाली व समस्तीपुर जिले में लगाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Bihar News : बिहार में अडाणी समूह करेगा 8700 करोड़ का निवेश; 10 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

ये भी पढ़ें- Global Investors Summit: बांग्लादेश के इस बड़े बिजनेस टाइकून की बिहार पर नजर, UAE की कंपनी भी करेगी करोड़ों का निवेश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर