Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gaya Pitru Paksha 2024: गया का पितृ पक्ष मेला कब से है? इस बार अलग तरह की होगी व्यवस्था; 6 ऑफिसर ने बनाया प्लान

Gaya Pitru Puja हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का विशेष महत्व माना जाता है। पितृ पक्ष का आरंभ भाद्रपद माह की पूर्णिमा से हो जाती है और इसकी समाप्ति आश्विन माह की अमावस्या तिथि को होता है। इस वर्ष पितृपक्ष की शुरुआत 17 सितंबर 2024 से हो रही है जिसका समापन 2 अक्टूबर 2023 को होगा। होटलों की बुकिंग शुरू हो चुकी है।

By Sunil Raj Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 29 Aug 2024 08:24 PM (IST)
Hero Image
गया पितृपक्ष मेला की शुरुआत 17 सितंबर से (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Gaya News: गया का पितृ पक्ष मेला अगले महीने 17 सितंबर से प्रारंभ हो रहा है। पितृ पक्ष मेला से जुड़ी तैयारियों को लेकर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने बुधवार को अधिकारियों के साथ समीक्षा की। इस बार मेले में खास और अलग तरह का इंतजाम होगा। यह मेला 2 अक्टूबर तक चलेगा।

अलग तरह की होगी इस बार की व्यवस्था, 6 अधिकारियों ने लिया जायजा

मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने निर्देश दिए कि नदियों में पानी ज्यादा है लिहाजा नदियों किनारे अनुश्रवण की समुचित व्यवस्था रखें। जो सड़कें जर्जर या टूटी हो उनकी समय से मरम्मत भी कराएं। वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई बैठक में सभी संबंधित विभाग के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव,  निदेशक, डीएम गया, पटना के साथ आइजी मगध रेंज, एसएसपी पटना एवं गया उपस्थित रहे।

मुख्य सचिव ने कहा कि हर वर्ष तीर्थ यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। लिहाज अभी से व्यापक तैयारी एव व्यवस्था रखनी होगी। सभी नदी, तालाब में जलस्तर बढ़ा हुआ है, पितृपक्ष में तीर्थयात्रियों को तर्पण विभिन्न सरोवरों, नदियों में किया जाता है। पूरी सर्तकता बरतनी होगी, इसके लिये जिला प्रशासन गया पूरी तैयारी रखे। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के साथ ही गोताखोर की प्रतिनियुक्ति करें।

निशुल्क आवासन स्थलों पर व्यवस्था दुरुस्त रखने का आदेश

सभी निशुल्क आवासन स्थलों पर सभी प्रकार की व्यवस्थाएं दुरुस्त रखें ताकि तीर्थ यात्रियों को कोई समस्या नहीं हो। मुख्य सचिव ने लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को निर्देश दिया है कि पितृपक्ष मेला के अवसर पर फ्री फैब्रिक टायलेट एवं वाटर एटीएम की पूरी व्यवस्था रखें। टेंट सिटी में रहने वाले तीर्थ यात्रियों को हर प्रकार की सुविधा मुहैया करवाएं। साथ ही खराब सड़कों की तेजी से मरम्मत प्रारंभ करें। 

 मुख्य सचिव ने कहा कि जहां कहीं भी तीर्थ यात्री आवासन करेंगे। वहां पर फायर सेफ्टी की जांच हर हाल में करवा ले। फायर अफसर के माध्यम से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त कर ले। सभी आवासन स्थलों से निकास द्वार पर्याप्त संख्या में रहे इसे सुनिश्चित करवाये। अग्नि सुरक्षा के एसओपी का पालन करने के लिए सभी को कहें। 

उन्होंने परिवहन विभाग द्वारा रिंग वस्तु सुविधा एवं ई रिक्शा की सुविधा पितृपक्ष मेला के अवसर पर प्रदान करने के भी निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें

Patna News: पटना जाने वाले लोगों की बल्ले-बल्ले, बख्तियारपुर-मोकामा पथ को लेकर आ गई खुशखबरी

Bihta Airport Update: खुशखबरी... बिहटा एयरपोर्ट को लेकर आई नई जानकारी; पटना वालों की परेशानी जल्द होगी दूर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर