Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Giriraj Singh: बिहार के इन 4 शहरों पर मेहरबान हुए गिरिराज, बेगूसराय को भी बड़ी सौगात देने का एलान; बढ़ेगा रोजगार

Bihar News केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार के 4 शहरों को बड़ी सौगात दी है। शुक्रवार को उन्होंने कहा केंद्र सरकार नालंदा नवादा व भागलपुर को हैंडलूम सेंटर के रूप में विकसित करेगी। बेतिया की तरह बेगूसराय को रेडिमेड गारमेंट क्लस्टर के रूप में स्थापित किया जाएगा। वहीं बिहार में अक्टूबर में हैंडलूम एक्सपो का आयोजन किया जाएगा।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 19 Jul 2024 07:45 PM (IST)
Hero Image
गिरिराज सिंह ने बिहार के 4 शहरों को दी सौगात (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Giriraj Singh Textile Investor Meet: केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह ने शुक्रवार को कहा केंद्र सरकार नालंदा, नवादा व भागलपुर को हैंडलूम सेंटर के रूप में विकसित करेगी। बेतिया की तरह बेगूसराय को रेडिमेड गारमेंट क्लस्टर के रूप में स्थापित किया जाएगा।

एक जगह क्लस्टर विकसित किए जाने का काम पूरा हो जाएगा तब दूसरे जगहों पर इसे विकसित किया जाएगा। अक्टूबर में केंद्र सरकार बिहार में हैंडलूम सेक्टर को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से हैंडलूम एक्सपो का आयोजन करेगी।

दो दिवसीय टेक्सटाइल इंवेस्टर्स मीट के बाद पत्रकारों से बातचीत के क्रम में उन्होंने यह बात कही। संवाददाता सम्मेलन में उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा व उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा भी मौजूद थे।

बिहार को दिया जाएगा एक निफ्ट

गिरिराज ने कहा कि बिहार में एक नया निफ्ट भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि टेक्सटाइल इंवेस्टर्स मीट में आए उद्यमियों ने बिहार में अपने उद्यम स्थापित करने में दिलचस्पी दिखायी है।

बिहार सरकार की टेक्सटाइल पालि्सी ही इस तरह की है कि निवेशक आकर्षित हो रहे। टेक्सटाइल क्षेत्र में रोजगार की संभावना अधिक है इसलिए वस्त्र उद्योग से जुड़े उद्यम बिहार के लिए महत्वपूर्ण हैं। देश में अभी टेक्सटाइल सेक्टर 176 बिलियन डालर का है। इसे हमें 350 बिलियन डालर पर ले जाना है।

डिप्टी सीएम ने दिया बयान

उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि बिहार में कुशल व अकुशल श्रमिक उपलब्ध हैं। यहां पानी और बिजली भी है। इसलिए यहां निवेश उद्यमियों के लिए फायदेमंद है।

उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा ने कहा कि इंवेस्टर्स मीट में हमने अपनी नीतियों के बारे में टेक्सटाइल क्षेत्र के उद्यमियों को बताया। वस्त्र मंत्रालय हमें टेक्सटाइल क्षेत्र में सहयोग कर रहा।

ये भी पढ़ें

Bhagalpur PNG Pipeline: भागलपुर में पीएनजी पाइपलाइन बिछाने का रास्ता साफ, अक्टूबर में शुरू होगा काम; सर्वे पूरा

Taj Hotel Patna: पटना में जल्द शुरू होगा होटल ताज, 236 करोड़ की लागत से हुआ निर्माण; मंत्री ने GM को सौंपा LOI