Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold And Silver Price Today: चांदी के भाव में 300 रुपये की गिरावट, पटना के साराफ मार्केट में ये है सोना का रेट

Gold And Silver Price Today पटना के सराफा मंडी में चांदी के भाव में लगातार उठ पटक जारी है। बुधवार को चांदी की कीमत में 300 रुपये की गिरावट देखी गई वहीं सोना अपने पूर्व के भाव पर स्थिर है।

By Rahul KumarEdited By: Updated: Wed, 20 Jul 2022 01:50 PM (IST)
Hero Image
पटना के सराफा मार्केट में चांदी के भाव में आई कमी। सांकेतिक तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। Gold And Silver Price Today: पटना के सराफा मार्केट में चांदी के भाव में लगातार उठा पटक जारी है। कुल मिलाकार चतुर्मास के शुरू होते ही चांदी की कीमत में गिरावट देखी जा रही है। हालांकि चांदी का रेट सावन की पहली सोमवारी को चढ़ था, लेकिन बुधवार को एक बार फिर से ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। चांदी के भाव में 300 रुपये की गिरावट आई है जबकि सोना का भाव पूर्व स्तर पर स्थिर है। 

चांदी के भाव में 300 रुपये की राहत

स्थानीय सराफा बाजार  के व्यापारिक कामकाज में बुधवार को मिलाजुला असर देखने को मिला। चांदी ने 300 रुपये प्रति किलो की राहत दी, हालांकि सोना के भाव पूर्व स्तर पर स्थिर बना हुआ है। धातुओं मे दर्ज गिरावट के उपरांत चांदी 56, 800 रुपये  प्रति किलो पर आ गई। इसी प्रकार सोना विठूर  51,850 रुपये और सोना 22 कैरेट  51,700 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर स्थिर है ।  महज एक दिन पहले चांदी  के भाव में उठा -पटक के बाद उसकी कीमत स्थिर पड़ गई थी, सोना में 50 रुपये की आंशिक गिरावट दर्ज हुई थी। सोना- चांदी में कायम विपरीत हालत को व्यापारिक वर्ग वैश्विक बाजार के हलचल का प्रभाव मान रहे हैं।

व्यापारिक वर्ग का मानना है कि आने वाले समय में धातुओं में और नरमी दर्ज होगी। दरअसल बाजार की स्थिति यह है कि चातुर्मास की वजह से ग्राहकी मांग कमजोर पड़ गई है। गहने की खरीदारी करने वालों, आभूषण गढ़ने वालों और कारखानेदार की खरीदारी धीमी गति से आ रही है। इससे भी नरमी को बल मिल रहा है। इसका कारोबार पर प्रतिकूल प्रभाव दिखाई पड़ रहा है। इसी बीच चांदी में मिली राहत के उपरांत कारखानेदार की खरीदारी आने वाले त्योहार को दृष्टिगत कर  बढ़ सकती है। ऐसे कयास भी बाजार के  पंडितों की ओर से लगायी जा रही है। ऐसे में ग्राहकी मांग कारोबार में फिर से आने की उम्मीद है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें