Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में किसानों के लिए खुशखबरी! इस फल की खेती पर 45 हजार रुपए दे रही है राज्य सरकार, यहां जानें पूरी बात

बिहार में खेती करने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल एक फल की खेती करने पर बिहार सरकार ने बड़ी सब्सिडी देने की घोषणा की है। किसान इस अनुदान के जरिए 45 हजार रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं। इस सब्सिडी के लिए अप्लाई करने का तरीका काफी आसान है। इसके लिए बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर एक बार विजिट करना होगा।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Fri, 08 Sep 2023 11:39 AM (IST)
Hero Image
खेती करते किसान की तस्वीर। फाइल फोटो

पटना, जागरण डिजिटल डेस्क। अगर आप बिहार के किसान हैं और हर तरह की खेती करते हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, राज्य सरकार एक फल की खेती पर जबरदस्त सब्सिडी दे रही है। बिहार सरकार ने जिस फल की खेती पर अनुदान की घोषणा की है, उसका नाम 'पपीता' है। 

खेती पर सरकार की तरफ से खर्च तय 

पपीता की खेती पर नीतीश सरकार बिहार में 75 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है। बिहार सरकार की तरफ से यह सब्सिडी एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत दी जा रही है। सरकार की तरफ से प्रति हेक्टेयर पपीता की खेती पर खर्च 60 हजार रुपये तय किया गया है। 

इस निर्धारित राशि पर बिहार सरकार 75 प्रतिशत अनुदान दे रही है। इसका मतलब है कि बिहार सरकार किसानों को पपीता की खेती पर 45 हजार रुपये का लाभ देगी। अन्नदाताओं को पपीता की खेती के लिए महज 15 हजार रुपये खर्च करने होंगे।

यहां करना होगा अप्लाई

पपीता की खेती करने के इच्छुक बिहार के किसान एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत मिल रही इस सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए इच्छुक किसानों को उद्यान विभाग की आधिकारिक वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in के माध्यम से अप्लाई करना होगा। 

यह भी पढ़ें- 'श्रीकृष्ण हल ढूंढ लेंगे.. उनसे बड़ा कोई नहीं', सनातन धर्म; INDIA या भारत के मुद्दे पर लालू का BJP पर प्रहार 

इस सब्सिडी के लिए किसानों को अपने कुछ जरूरी दस्तावेज भी जमा करने पड़ेंगे। कृषि विभाग की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, आवेदक को जमीन की रसीद, आधार कार्ड, पहचान पत्र, फोटो और बैंक पासबुक का विवरण देना होगा।

बड़े पैमाने पर यहां होती है पपीता की खेती

गौरतलब है कि बिहार के मधुबनी और समस्तीपुर में बड़े पैमाने पर पपीता की खेती होती है। यहां किसान अलग-अलग तरह का पपीता उगाते हैं। कुछ किसान इसकी खेती से अच्छी कमाई करने में कामयाब होते हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर