Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार के किसानों के लिए अच्छी खबर, खेतों की मेड़ पर फलदार पौधे लगाने के लिए सरकार देगी अनुदान

Bihar News बिहार के किसानों के लिए अच्छी खबर है। सरकार खेतों की मेड़ पर फलदार पौधे लगाने के लिए सरकार अनुदान देगी। तीन साल में सरकार की तरफ से तीन कोड़ का अनुदान देने की प्लानिंग की गई है।

By Rahul KumarEdited By: Updated: Thu, 04 Aug 2022 12:14 PM (IST)
Hero Image
फलदार पौधों को लगाने पर सरकार देगी अनुदान। सांकेतिक तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। सरकार किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए सात निश्चय-2 के तहत किसानों को अनुदान देकर खेतों की मेड़ पर फलदार पेड़ लगवाने जा रही है। कृषि विभाग सूक्ष्म सिंचाई आधारित शुष्क बागवानी योजना पर अगले तीन साल में करीब तीन करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। सेंटर आफ एक्सेलेंस, देसरी वैशाली से आंवला, बेर, जामुन, कटहल, बेल, अनार, नींबू एवं मीठा नींबू आदि किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा। किसान अपनी पसंद से फलदार पौधे का चयन कर सकेंगे। फलदार पौधे के अनुदान की राशि योजना की राशि से काटकर सेंटर आफ एक्सेलेंस देसरी, वैशाली को उपलब्ध करा दी जाएगी। योजना का मूल उद्देश्य फलों का क्षेत्र विस्तार करते हुए वैसे फलदार पौधे, जो सामान्यत: कम मात्रा में राज्य में लगाए जाते हैं, उसे आम लोगों को उपलब्ध कराना है।

कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने बुधवार को बताया कि पिछले साल (2021) शुष्क बागवानी योजना के तहत 566 हेक्टेयर क्षेत्र में विस्तार किया गया था। इस साल 875 हेक्टेयर क्षेत्र का विस्तार किया जाएगा। योजना में किसान, फलदार पौधे के लिए अधिकतम चार हेक्टेयर और कम से कम 0.1 हेक्टेयर क्षेत्र में पौधरोपण के लिए अनुदान को आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ ऐसे किसानों दिया जाएगा जो अनिवार्य रूप से ड्रिप ङ्क्षसचाई करते हैं। 2400 कृषकों को सेंटर आफ एक्सेलेंस द्वारा प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
अनुदान 60 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर
कम पानी में होने वाले शुष्क फलों के लिए 60 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से तीन वार्षिक किस्तों में दिए जाएंगे। लागत और रोपण सामग्री  पर होने वाले खर्च को पूरा करने के लिए अधिकतम तीस हजार रुपये प्रति हेक्टेयर अथवा लागत का 50 प्रतिशत अनुदान के रूप दिया जाएगा। कृषि मंत्री ने कहा कि किसान मांग करेंगे तो फलदार पौधों के बीच की खाली जगह के लिए एकीकृत उद्यान विकास योजना से सब्जी के 7500 पौधे प्रति हेक्टेयर उपलब्ध कराए जाएंगे। सेंटर आफ एक्सेलेंस चंडी, नालंदा से एकीकृत उद्यान विकास योजना द्वारा संकर प्रभेद के टमाटर, बैगन, मिर्च, पत्तागोभी, फूलगोभी एवं लत्तीदार सब्जियों के पौधे किसानों को उपलब्ध कराए जाएंगे। 
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें