Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोपालगंज में गरीबों को मतांतरण के लिए भरमाने की सूचना पर पहुंचे मंत्री जनक राम, बोले- होगी कड़ी कार्रवाई

Gopalganj News बिहार में मतांतरण के बढ़ते मामलों पर भाजपा के विधान पार्षद और बिहार सरकार में मंत्री जनक राम लगातार ही मुखर हैं। उन्‍होंने कहा कि जबरन या लालच देकर किसी को मतांतरण की इजाजत नहीं दी जाएगी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Updated: Mon, 11 Oct 2021 09:25 AM (IST)
Hero Image
बिहार सरकार के मंत्री जनक राम। फाइल फोटो

कुचायकोट (गोपालगंज), संवाद सूत्र। बिहार में मतांतरण के बढ़ते मामलों पर भाजपा के विधान पार्षद और बिहार सरकार में मंत्री जनक राम लगातार ही मुखर हैं। उन्‍होंने कहा कि जबरन या लालच देकर किसी को मतांतरण की इजाजत नहीं दी जाएगी। अगर ऐसा करते हुए कोई पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अनुसूचित जाति के लोग किसी के बहकावे में नहीं आएं और अगर कोई उन्हें मतांतरण के लिए लालच देता है तो इसकी सूचना तत्काल प्रशासन को दें। खनन एवं भूतत्व मंत्री जनक राम ने कुचायकोट प्रखंड के बंजरिया गांव में अनुसूचित जाति बस्ती में ग्रामीणों से संवाद करते हुए ये बातें कहीं।

स्‍वास्‍थ्‍य और कमजोरी का फायदा उठाकर दिग्भ्रमित करने कोशिश

उन्होंने कहा कि उन्हें सूचना मिली है कि कुछ लोग यहां के अनुसूचित जाति के लोगों को भ्रमित कर उन्हें मतांतरण के लिए प्रेरित कर रहे हैं। प्रत्येक रविवार को इन लोगों द्वारा अनुसूचित जाति की बस्ती में लोगों के स्वास्थ्य और उनकी कमजोरी का फायदा उठाकर उन्हें दिग्भ्रमित करने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे किसी भी प्रयास को सरकार कामयाब नहीं होने देगी। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति किसी को बहला-फुसलाकर या उसे धमकाकर मतांतरण नहीं करा सकता।

वंचित समाज की बेहतरी के लिए सरकार कर रही हर जरूरी प्रयास

उन्होंने कहा कि वे खुद उन्हीं के समाज से आते हैं और वह अनुसूचित जाति के लोगों की पीड़ा को भली-भांति समझते हैं। इस समाज के लोगों की कुछ समस्याएं हैं, जिनके समाधान के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। वंचित समुदाय के लोगों की सभी प्रकार के जरूरतों को पूरा करने और उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में केंद्र और राज्य सरकार तमाम उपाय कर रही है। आपको बता दें कि कुछ महीने पहले जनक राम ने इसी मसले पर बिहार के दो जिलों के एसपी और डीएम को पत्र लिखा था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें