Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Board Free Coaching: मॉक टेस्ट में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अव्वल, छात्राएं मार रहीं बाजी

इंटर और हाईस्कूल के वे छात्र जो मेडिकल या इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं बिहार बोर्ड उनके लिए फ्री कोचिंग ऑफर कर रहा है। इस कोचिंग का लाभ किसी भी बोर्ड से पढ़ाई करने वाला छात्र उठा सकता है। हाल ही आयोजित मॉक टेस्ट से एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल मॉक टेस्ट में सरकारी स्कूलों के छात्र अव्वल प्रदर्शन कर रहे हैं।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 11 Aug 2024 01:08 PM (IST)
Hero Image
संकेत के लिए प्रयोग की गई फोटो ।

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Board Free Coaching JEE NEET बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की पहल पर सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 11वीं और 12 वीं के विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराने के उद्देश्य से प्रत्येक महीने जेईई और नीट परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट आयोजित की जा रही। इसमें जिले के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों का प्रदर्शन बेहतर रहा।

जुलाई में आयोजित मॉक टेस्ट में जिले से कुल 794 विद्यार्थी शामिल हुए थे। इनमें से 120 विद्यार्थियों को 50 से 70 प्रतिशत और 75 विद्यार्थियों को 70 से 100 प्रतिशत तक अंक प्राप्त हुए। 70 से 100 प्रतिशत लाने वाले 75 विद्यार्थियों में अधिकतर स्कूल के अलावा सेल्फ स्टडी करने वाले हैं।

छह में सात छात्राओं ने लाया शतप्रतिशत अंक

जिले में सात छात्राएं ऐसी हैं, जिन्होंने मॉक टेस्ट में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है। इनमें से पांच छात्राएं शहर के गर्दनीबाग स्थित गवर्नमेंट गर्ल्स हाईयर सेकेंडरी स्कूल की हैं और एक छात्रा शास्त्रीनगर स्थित गर्वनमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाई करती हैं।

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी मॉक टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। मॉक टेस्ट में निजी स्कूल विद्यार्थी भी शामिल हो सकते हैं।

100% अंक लाने पर डीईओ ऑफिस ने किया सम्मानित

मॉक टेस्ट में 100 प्रतिशत अंक लाने वाले शहर की सात छात्र- छात्राओं को जिला शिक्षा कार्यालय में शनिवार को कार्यक्रम आयोजित कर सम्मानित किया गया।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी कुमकुम पाठक ने बच्चों को सम्मान के रूप में स्टडी मेटेरियल, स्टेशनरी व क्वेश्चन बैंक प्रदान किया।

सम्मानित होने वाले गर्वनमेंट गर्ल्स हाईयर सेकेंडरी स्कूल की सायमा रहमान, संध्या कुमारी, कनक कुमारी, कोमल दक्ष, एश्वर्या राज और निकिता शामिल हैं।

अगला मॉक टेस्ट अब 21 और 23 अगस्त को

जिले के सभी आइसीटी लैब वाले सरकारी स्कूलों में मॉक टेस्ट 21 और 23 को अगस्त को आयोजित की जाएगी। 21 अगस्त को नीट का मॉक टेस्ट और 23 अगस्त को आइआइटी जेईई का मॉक टेस्ट आयोजित की जाएगी।

मॉक टेस्ट तीन पाली में आयोजित होगी। पहली पाली सुबह नौ से 11 बजे, दूसरी पाली 11.30 से दोपहर 1.30 बजे और तीसरी पाली दोपहर दो से शाम चार बजे तक आयोजित होगी। मॉ क टेस्ट में कक्षा 12 वीं के विज्ञान संकाय के सभी विद्यार्थियों को टेस्ट में भाग लेना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें: ब्रिलियंट शोधार्थियों के लिए खुशखबरी, हर महीने खाते में आएंगे 15 हजार; बिहार सरकार ने कर दी घोषणा

IAS S Siddarth ने केके पाठक के फैसले को पलटा, प्रधानाध्यापकों को दे दी नई जिम्मेदारी; सभी DM को भी भेजा लेटर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर