Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड बनाने वालों की नीतीश सरकार ने कर दी चांदी, ऑपरेटरों को प्रति कार्ड अलग से मिलेगा पैसा

Bihar News In Hindi बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने घोषणा की है कि आयुष्मान भारत कार्ड (Ayushman Card) जारी नहीं होने वाले लाभार्थियों को जल्द ही कार्ड आवंटित किया जाएगा। डाटा इंट्री ऑपरेटरों को प्रति कार्ड 5 रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। मंत्री ने आयुष्मान कार्ड बनाने की योजना में तेजी लाने और जन जागरूकता बढ़ाने के निर्देश दिए।

By Sunil Raj Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 08:03 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि राज्य के जिन चयनित लाभार्थियों को अब तक आयुष्मान भारत कार्ड जारी नहीं किया गया है, उन्हें जल्द ही कार्ड आवंटित किया जाएगा। जो डाटा इंट्री ऑपरेटर ओपीडी के बाद कार्ड बनाने में सेवा देंगे उन्हें प्रति कार्ड पांच रुपये अलग से दिए जाएंगे।

मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक के दौरान उक्त घोषणा की। उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने की योजना में तेजी लाने के निर्देश भी दिए।

मंत्री पांडेय ने योजना को ले व्यापक स्तर पर जन जागरूकता बढ़ाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के निर्देश पर गरीबों को पांच लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा का लाभ दिया जा रहा है।

आंकड़ों के अनुसार इस योजना के तहत अबतक 13.48 लाख रोगियों का उपचार हुआ है। जिसपर 1650 करोड़ व्यय किए गए हैं। बैठक के दौरान ही मंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत जल्द ही प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान शुरू होगा।

ओपीडी रजिस्ट्रेशन मामले में बिहार देश के स्तर पर तीसरे स्थान पर

इस अभियान के तहत प्रदेश की 352 ग्राम पंचायत अंतर्गत 75,070 जनजातीय परिवार लाभांवित हो सकेंगे। योजना से आदिवासी समाज को उचित स्वास्थ्य लाभ की सुविधा उपलब्ध कराना है।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन अंतर्गत स्कैन एंड शेयर के माध्यम से किए गए ओपीडी रजिस्ट्रेशन मामले में बिहार देश के स्तर पर तीसरे स्थान पर है।

स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदेश में स्कैन एंड शेयर टोकन सिस्टम के तहत एक दिन के अंदर एक लाख से ज्यादा टोकन की प्रक्रिया पूर्ण करने पर हर्ष जताया और कहा कि आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए हास्पिटल में ओपीडी अंतराल के बाद डाटा ऑपरेटरों को अन्य रजिस्ट्रेशन के हिसाब से पांच रुपये प्रति कार्ड प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। जिससे कार्ड बनाने में तेजी आएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें