Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पटनिया दूल्हों को अब मर्सिडीज नहीं, भा रही घोड़ी और बग्घी की सवारी

जहां एक ओर हेलीकॉप्टर और महंगी कार पर बैठकर शादी करने जाना दूल्हे शान समझते हैं वहीं दूसरी ओर आजकल पटना में बग्घियों की और घोड़ियों पर बैठकर जाना शान में चार चांद लगा रहे हैं।

By Kajal KumariEdited By: Updated: Mon, 15 May 2017 09:39 PM (IST)
Hero Image
पटनिया दूल्हों को अब मर्सिडीज नहीं, भा रही घोड़ी और बग्घी की सवारी

पटना [जेएनएन]। जहां एक ओर आज के दूल्हे हेलीकॉप्टर और महंगी कार में बैठकर शादी करने जाएं। दूल्हे    और उनके परिजनों की दिली ख्वाहिश होती है कि जब उनका बेटा शादी करने के लिए दुल्हन के दरवाजे पहुंचे  तो लोग देखते रह जाएं। लेकिन पटना में आजकल कुछ अलग ही ट्रेंड दिख रहा है। कुछ दूल्हों को हेलीकॉप्टर या महंगी कार नहीं बल्कि कुछ और चाहिए।

पटना के दूल्हों को इन दिनों घोड़ी भाने लगी है। दूल्हे को ना हेलीकॉप्टर चाहिए ना ही लग्जरी गाड़ी। अब घोड़ी और बग्घी पर ही दूल्हा सवार होकर ब्याह रचाने जा रहा है। इस वजह से अचानक पटना में घोड़ी की डिंमांड बढ़ गई है।

फिर से पटना के घोड़े मालिकों के वर्षों बाद पुराने दिन लौट आए हैं। घोड़े मालिक लगन में मालामाल हो रहे हैं।आलम यह है कि शादी में घोड़ी की इतनी डिंमाड बढ़ गई है कि शादी ब्याह में बिहार के घोड़े कम पड़ गए हैं। इस वजह से दिल्ली, बनारस से घोड़े मंगवाए गए हैं। 5 हजार से 10 हजार रुपये में घोड़े के साथ बग्घी की बुकिंग हो रही है।

गांधी मैदान के पास लगभग 40 सालों से घोड़े का कारोबार करनेवाले रामप्रवेश यादव के यहां अस्तबल में इन दिनों एक से बढ़कर एक घोड़े बंधे हैं। सुबह से लेकर शाम तक घोड़ों की बुकिंग हो रही है। दिल्ली और बनारस से घोड़े लेकर आए कारोबारियों ने बताया कि वो बिहार में पहली बार आए हैं। लेकिन यहां शादी में घोड़ी की इतनी डिमांड होगी ये पता नहीं था।